Latest News
      1. निस्वार्थ भाव से दीन दुखियों की मदद करना ही सच्ची मानव सेवा : श्री साईं ज्योति फाउंडेशन      2. निस्वार्थ भाव से दीन दुखियों की मदद करना ही सच्ची मानव सेवा : श्री साईं ज्योति फाउंडेशन      3. केलवा में श्री अंबा माताजी का नवरात्रि जागरण सातम 16 अक्टूबर को      4. श्री अंबा माताजी के नवरात्रि जागरण का कार्यक्रम 16 अक्टूबर को-सपरिवार सादर आमंत्रित      5. कुंवारिया मेले में उमड़े मेलार्थी-विशाल भजन संध्या भौंर तक जमे दर्शक      6. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मेरी उड़ान मेरी पहचान का आयोजन

श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी से निकली ठाकुर जी की पैदल यात्रा

Madhusudhan Paliwal-Mahesh Joshi... ✍️     Category: चित्तौड़गढ़     25 Sep 2018 (12:36 PM)

▪ पालीवाल वाणी ने किया भव्य स्वागत 🔸 चारभुजा में समापन ▪

अरनिया जोशी (राज.)। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आराध्य देव प्रभु श्री चारभुजानाथ जी की आन-बान-शान से श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी से ठाकुर जी को लेकर पैदल यात्री निकले। उक्त जानकारी भरत पालीवाल, रघुवीर पालीवाल ने पालीवाल वाणी को बताया कि पैदल यात्रा के दौरान ठाकुर जी का जगह-जगह श्रद्वालुओं ने भव्य स्वागत कर ठाकुर के जयकारों से भक्तिभाव में लीन होकर आनंदित माहौल में चारभुजा (गढ़बोर) राजस्थान पहुंची...जहां भव्य स्वागत किया गया। इसके पूर्व अरनिया जोशी से 225 पैदल यात्रिओं भागवा रंग में दिखाई दिए...श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी का इंदौर से पधारे पालीवाल वाणी के प्रतिनिधि श्री महेश जोशी के नेतृत्व में सभी 225 पैदल यात्रियों को उपरना ओर केसर का तिलक लगाकर जोरदार स्वागत किया। पालीवाल वाणी समूह ने शीतल जल की व्यवस्था भी श्रद्वालुजनों के लिए की।

🔸 यात्रा प्रभारी-यात्रा संयोजक-न आयोजक ओर ना ही संपर्क सूत्र

विशेष बात यह है कि यात्रा में हर साल कार्यभार अध्यक्ष का बदल दिया जाता है और ओर कही भी किसी का नाम नही होता है। यात्रा प्रभारी, यात्रा संयोजक, न आयोजक ओर ना ही संपर्क सूत्र किसी का होता है...बस प्रभु चारभुजा जी का ही नाम काफी होता है...ओर यात्रा में खर्चा का हिसाब श्री चारभुजानाथ मंदिर पर सभी यात्री ओर पालीवाल समाज बंधुओ के बीच रखा जाता है। हिसाब के मामले में संघ की गांव वाले भी प्रशंसा करते है।

paliwalwani

🔹 यात्रा मार्ग 180 किलोमीटर की दुरी तय करते है पैदल यात्री

विगत 23 वर्षों से श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी से निकलने वाली पैदल यात्रा मे 17 वर्ष से लेकर 72 वर्ष तक के वरिष्ठजन मौजूद थे। विभिन्न मार्ग जात्रता माता, दुसरा मातकुण्डिया, कुरज, सियाणा, सैंवत्री होते हुए यात्रा प्रमुख नगर से लेकर कस्बे तक भ्रमण करते हुए श्री चारभुजा मंदिर परिसर पहुंची। पैदल यात्री दो दिन पूर्व पहुंचकर डोल ग्यारस तक भक्तिभाव से भक्ति में लीन होकर जयकारों के साथ भजन-कीर्तन करते हुए अपनी मस्ती में मस्त होकर प्रभु की आराधना करते हुए दर्शन लाभ लेते है।

paliwalwani

🔹 आनंदित करती है यात्रा

श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी की विशेषता यह रहती है कि श्रद्वालुजन किसी से चंदा वसूली नहीं करते है, यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्वालुजन अपनी स्वेच्छा से योगदान देते है। पुरी यात्रा में भोजन प्रसादी की व्यवस्था श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी सदस्य बगदीराम धाकड़, बाबूलाल भाणावत ने की। तथा यात्रा में सहित चमन जी जाट ने सहयोग राशि भेंट की ओर दीनदयाल पाटीदार जी (मास्टर जी) ने टेम्पो में विराजमान होकर शीतल जल की व्यवस्था पुरी यात्रा मार्ग पर श्रद्वालुजनों के लिए की। पालीवाल वाणी के प्रतिनिधि ने श्रद्वालुजनों से पूछा की इस यात्रा से क्या लाभ मिलता है तो सभी श्रद्वालुजनों ने एक स्वर में प्रभु आपकी जय के जयकारे लगा कर बोला कि मन में शकुन के साथ तन-मन आनंदित हो जाता है।

🔹 पालीवाल वाणी ने किया स्वागत

श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी पैदल यात्रा में श्री चारभुजा जाने से पहले पालीवाल वाणी समाचार पत्र के प्रतिनिधि एवं संस्था ब्राह्मण परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महेश जोशी के साथ सर्वश्री बाबुलाल पुरोहित, भगवानलाल पालीवाल, हितकर सेवा संस्थान अध्यक्ष मधुसुधन पालीवाल, पुष्पेन्द्र पालीवाल, शंकर जोशी, महेश दवे (मीठुलालजी), पालीवाल समाज 44 श्रेणी अरनिया जोशी अध्यक्ष श्री मुकेश पुरोहित सहित कई साथियों ने 225 पैदल यात्रियों को उपरना ओर केसर का तिलक लगाकर जोरदार स्वागत किया।

paliwalwani

🔹 यात्रा अध्यक्ष का हर साल परिवर्तन 

श्री चारभुजा पैदल यात्री संघ अरनिया जोशी पैदल यात्रा में एक बात की विशेषता होती है कि संघ का अध्यक्ष हर साल परिवर्तन के दौर में बदल दिया जाता हैं। इस कारण संघ में कभी किसी बात को लेकर कभी मतभेद नहीं रहे। सभी जनों की सहमति से नए अध्यक्ष का चयन किया जाता है। यात्रा में किसी भी व्यक्ति का नाम कहीं भी नहीं होता है। कई यात्राओं में देखने को मिल जाते है कई नाम के साथ व्यवस्थापक की लंबी लाईन पढ़ने को मिल जाएगी लेकिन इस यात्रा में यात्रा प्रभारी, यात्रा संयोजक, आयोजक आरे नहीं ही संपर्क सूत्र का उल्लेख किया जाता है, बस प्रभु चारभुजा जी का नाम होता है। एक विशेष बात यह है कि प्रभु यात्रा में समस्त खर्चा का हिसाब सभी यात्री ओर पालीवाल समाज बंधुओ के बीच श्री चारभुजनाथ मंदिर में रखा जाता है। पुरे आयोजन में प्रभु के अलावा ओर कोई नाम नहीं होता। 
!! जय चारभुजा री सा !!
paliwalwani

पालीवाल वाणी ब्यूरो- Madhusudhan Paliwal-Mahesh Joshi... ✍️
🔹Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
www.paliwalwani.com
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*

Paliwal Menariya Samaj Gaurav