निवेश

SBI में निकली अधिकारियों के पदों पर वैकेंसी : जानें क्या है पात्रता

Paliwalwani
SBI में निकली अधिकारियों के पदों पर वैकेंसी : जानें क्या है पात्रता
SBI में निकली अधिकारियों के पदों पर वैकेंसी : जानें क्या है पात्रता

बैंक में नौकरी करने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के के लिए एसबीआई यानी  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती  के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन माध्यम से किए गए आवेदन को जमा करने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल 2022 रखी गई है. इस भर्ती अभियान के तहत  स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर पदों पर 8 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इनमें मैनेजर (परफॉर्मेंस, प्लानिंग और रिव्यू) के 02 पद, एडवाइजर (फ्रॉड रिस्क) के 04 पद और सीनियर एग्जीक्यूटिव (इकोनॉमिस्ट) के 02 पद निर्धारित किए गए है.

जानिए पदानुसार आवेदन करने के लिए योग्यता

सीनियर एग्जीक्यूटिव (अर्थशास्त्री): उम्मीदवार के पास सांख्यिकी, गणितीय सांख्यिकी, गणितीय अर्थशास्त्र, अर्थशास्त्र, अर्थमिति, सांख्यिकी और सूचना विज्ञान, अनुप्रयुक्त संख्या की और सूचना विज्ञान में 60% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या एमबीए या पीजीडीएम के साथ 60% अंकों के साथ फाइनेंस या फाइनेंस में मास्टर डिग्री होना चाहिए.  इसके अलावा 3 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.

सलाहकार (धोखाधड़ी जोखिम) : उम्मीदवार, स्नातक होना चाहिए और एक सेवानिवृत्त आईपीएस या राज्य पुलिस, सीबीआई, खुफिया ब्यूरो या सीईआईबी अधिकारी और 5 साल का अनुभव होना जरूरी है.

प्रबंधक (प्रदर्शन योजना और समीक्षा): ग्रेजुएट होने के अलावा एक सेवानिवृत्त आईपीएस या राज्य पुलिस, सीबीआई, खुफिया ब्यूरो या सीईआईबी अधिकारी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है और उम्मीदवार के पास 5 साल का अनुभव होना जरूरी है.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क (गैर-वापसी योग्य) 750 रुपये और वही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

आयु सीमा

  • सलाहकार (धोखाधड़ी जोखिम) - 63 वर्ष.
  • वरिष्ठ कार्यकारी (अर्थशास्त्री) - 32 वर्ष.
  • प्रबंधक (प्रदर्शन योजना और समीक्षा) - 25 से लेकर  35 वर्ष.

चयन प्रक्रिया

सीनियर एग्जीक्यूटिव (अर्थशास्त्री) के पद को छोड़कर अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन शॉर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू के अनुसार होगा. जबकि वरिष्ठ कार्यकारी (अर्थशास्त्री) पद के लिए चयन शॉर्टलिस्टिंग सह बातचीत के अनुसार होगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News