इंदौर

Indore News : सात जन्मों के लिए सात फेरे : आंठवा फेरा शहर की हरियाली व खुशहाली का लगाया

sunil paliwal-Anil Bagora
Indore News : सात जन्मों के लिए सात फेरे : आंठवा फेरा शहर की हरियाली व खुशहाली का लगाया
Indore News : सात जन्मों के लिए सात फेरे : आंठवा फेरा शहर की हरियाली व खुशहाली का लगाया

10 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में, बुजुर्गों ने भी दिया नवदम्पति को अपना आशीर्वाद 

मुकूट मांगलिक भवन से निकला चल समारोह, बाराती-घराती के साथ अतिथि भी झूमे, हुआ स्वागत

इन्दौर.

श्री नाहरसिंह बाबा सामाजिक सेवा संस्था द्वारा शुक्रवार को 10 जोड़ों का नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह दस्तूर गार्डन पर संपन्न हुआ। जिसमें सभी जोड़ों ने सात जन्मों के लिए सात फेरों के साथ ही आंठवा फेरा शहर की हरियाली और खुशहाली के लिए लगाया। वहीं इसके पूर्व गुमाश्ता नगर स्थित मुकूट मांगलिक भवन से वर-वधु का विशाल चल समारोह निकला, जिसमें बाराती-घराती के साथ-साथ अतिथि भी झूमे। चल समारोह का विभिन्न मचों से स्वागत भी किया गया।

श्री नाहरसिंह बाबा सामाजिक सेवा संस्था मीडिया समन्वयक लोकेंद्रसिंह राठौर एवं प्रचार प्रमुख अमित बोड़ाने ने बताया कि अध्यक्ष कैलाश राठौर एवं सामूहिक विवाह समिति संरक्षक राजेश राठौर के नेतृत्व में आयोजित  नि:शुल्क विवाह समारोह की शुरूआत सुबह 8 बजे मुकूट मांगलिक भवन से चल समारोह निकालकर की गई। समारोह के दौरान वर घोड़े पर तो वहीं बग्घियों में दुल्हनें सवार थीं।

बारात के दौरान यातायात बाधित न हो इसके लिए 50 से अधिक कार्यकर्ता व्यवस्था संभाले हुए थे। चल समारोह विभिन्न मार्गों से होते हुए दस्तूर गार्डन पहुंचा जहां वर पक्ष से  तोरण की विधि विद्वान पंडि़तों द्वारा संपन्न करवाई गई। वहीं इसके पश्चात वैदिक मंत्रोउच्चार के बीच विवाह की सभी रस्में पूरी की गई। वर-वधु ने सात जन्मों के लिए सात फेरों के साथ ही आंठवा फेरा शहर की हरियाली व खुशहाली के लिए भी लगाया। सामूहिक विवाह में बाराती-घराती, अतिथियों के साथ-साथ आम जनों को भी पर्यावरण व जल संरक्षण करने की शपथ दिलाई गई।

समारोह में विधायक मालिनी गौड़, गोलू शुक्ला, डिजीपी अरविंद तिवारी, बलाई महासंघ राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार, पार्षद मीता रामबाबू राठौर, प्रिंसपाल टोंग्या, दिलीप जेठवा, मंजूश्री बोड़ाने, रेणू राठौर, अनीता राठौर, संगीता राठौर, लक्ष्मीबाई राठौर, नीतिन राठौर, अशोक राठौर, विशाल राठौर , राकेश राठौर, पुरूषोत्तम सिंह राठौर, राजकुमार राठौर, पूरनमल राठौर (मामाजी) पंकज राठौर, चन्द्रपाल राठौर, रामसेवक औजवार, अशोक राठौर (गुनावाले), विशाल राठौर, महेश पांचाल, पवन राजोरिया, वीरेंद्र (वीरू) राठौर, दर्शन चौहान, प्रहलाद राठौर, पंकज राठौर, जयंत पांचाल सहित बड़ी संख्या में वर-वधु पक्ष सहित वरिष्ठ समाज बंधु मौजूद थे।

उपहार स्वरूप भेंट किया गृहस्थी का सामान

महिला समिति की प्रमुख फूलवंती राठौर ने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह में इन्दौर सहित मध्यप्रदेश के जोड़े शामिल हुए थे। सभी 10 जोड़ों को पलंग, सोफा सेट, वस्त्र, बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण एवं अन्य गृहस्थी का सामान  उपहार स्वरूप भेंट किया गया। कन्यादान की रस्म में रिश्तेदारों ने भी वधु को उपहार भेंट किए।

इंद्रदेव हुए प्रसन्न वर-वधु को दिया आशीर्वाद

गुमाश्ता नगर मुकूट मांगलिक भवन से जैसे ही चल समारोह निकाला गया तो बारिश होने लगी। बारिश के दौरान भी बाराती-घरातियों का उत्साह कम नहीं हुआ। सभी लोग बारिश में भी नाचते-झूमते विवाह स्थल पर पहुंचे। बाराती-घरातियों ने चल समारोह के दौरान यहां तक कह दिया कि इंद्रदेव विवाह से प्रसन्न हैं और सभी वर-वधु को वर्षा कर अपना आशीर्वाद दे रहे हैं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News