अन्य ख़बरे

देश का माहौल पूरी तरह से बदल गया : कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हैदराबाद में

Paliwalwani
देश का माहौल पूरी तरह से बदल गया : कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हैदराबाद में
देश का माहौल पूरी तरह से बदल गया : कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हैदराबाद में

हैदराबाद :

5 राज्यों में होनेवाले आगामी चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने अभी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में शनिवार से कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हैदराबाद में होने वाली है। माना जा रहा है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में विधानसभा चुनावों के साथ ही आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भी रणनीति तैयार करेगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में 84 सदस्यीय सीडब्ल्यूसी की बैठक दोपहर में शुरू होगी। सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित सभी सीडब्ल्यूसी सदस्य बैठक में भाग लेंगे, जिसमें भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का मुकाबला करने के लिए एकजुट विपक्षी गठबंधन इंडिया के गठन के आलोक में 2024 के आम चुनावों की रणनीति पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने शुक्रवार को हैदराबाद में मीडियाकर्मियों से कहा, "अब देश का माहौल पूरी तरह से बदल गया है। लोग बहुत उत्सुकता और उम्मीद से 'इंडिया' गठबंधन की तरफ देख रहे हैं। देश को एहसास हो रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार को जाना होगा।" वेणुगोपाल ने कहा कि तीन दिन तक चलने वाली बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत 140 से अधिक नेता शामिल होंगे। पार्टी 17 सितंबर की शाम को हैदराबाद के पास एक मेगा सार्वजनिक रैली भी करेगी जिसमें तेलंगाना के लिए पांच गारंटियों का खुलासा किया जायेगा। उसी दिन पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य के भारतीय संघ में शामिल होने की वर्षगांठ भी है।

सार्वजनिक बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सीडब्ल्यूसी सदस्यों, पीसीसी अध्यक्षों और सीएलपी नेताओं के काफिले को हरी झंडी दिखाएंगे जो रात्रि प्रवास के लिए तेलंगाना के 119 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक का दौरा करेंगे और 18 सितंबर को पार्टी कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उन्हें संबंधित विधानसभा क्षेत्र आवंटित किए गए हैं। नेता घर-घर जाकर पांच गारंटी और बीआरएस सरकार के खिलाफ आरोपपत्र बांटने में भाग लेंगे। वे प्रभावशाली लोगों के साथ दोपहर का भोजन भी करेंगे और शाम को भारत जोड़ो मार्च में भाग लेंगे।

वेणुगोपाल ने कहा कि रैली में घोषित गारंटियों को तेलंगाना में सत्ता में आने के एक महीने के भीतर लागू किया जाएगा। यह विश्वास जताते हुए कि पार्टी सभी पांच राज्यों में चुनाव जीतेगी, उन्होंने आरोप लगाया कि बीआरएस सरकार के तहत, तेलंगाना देश का सबसे भ्रष्ट राज्य बन गया है। उन्होंने कहा, "हमें पूरा यकीन है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस तेलंगाना सहित सभी पांच राज्यों में सरकार बनाने जा रही है।" उन्होंने दावा किया कि यह सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस थी जिसने तेलंगाना का वादा किया और उसे पूरा किया।

एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे भारत में कांग्रेस की प्रमुख दुश्मन भाजपा और उनकी विचारधारा है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब भी संसद में अलोकतांत्रिक कानून लाए गए तो केसीआर की पार्टी ने मोदी सरकार का समर्थन किया। उन्होंने कहा, "जो पार्टियां भाजपा का समर्थन कर रही हैं, वे जनता के खिलाफ हैं और लोकतंत्र विरोधी हैं।"वरिष्ठ नेता और सीडब्ल्यूसी सदस्य जयराम रमेश ने कहा, "यहां सीडब्ल्यूसी की बैठक आयोजित करना ऐतिहासिक है। यह तेलंगाना की राजनीति में बदलाव का समय है।" (इनपुट-आईएएनएस)

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News