निवेश

SBI Home Loan EMI Calculation : SBI से 30 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेंगे, तो कितनी EMI बनेगी और कितना ब्याज देना होगा

paliwalwani
SBI Home Loan EMI Calculation :  SBI से 30 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेंगे, तो कितनी EMI बनेगी और कितना ब्याज देना होगा
SBI Home Loan EMI Calculation : SBI से 30 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेंगे, तो कितनी EMI बनेगी और कितना ब्याज देना होगा

SBI Home Loan EMI Calculation : अक्सर लोग घर बनाने के लिए होम लोन लेते हैं। जाहिर है कि घर बनाने के लिए लाखों रुपये की जरूरत पड़ती है और सभी लोगों के पास लाखों रुपये एकसाथ नहीं हो सकते हैं। वैसे होम लोन लेने जाएं तो इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें।

अब देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई (SBI) में होम लोन लेने की बात करें तो इसमें शुरूआती ब्याज दर 9.15 फीसदी है। अब मान लीजिए आप 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो आपको कैलकुलेशन बताते हैं कि आपकी मासिक ईएमआई (EMI) कितनी बनेगी। इसके साथ ही लोन की अवधि में कितना लोन चुकाना होगा।

SBI Home Loan EMI Calculation

SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर 750 या उससे ज्‍यादा है उन्हें शुरुआती 9.15 फीसदी पर होम लोन दिया जा रहा है। अब आप 30 लाख का लोन 20 साल के लिए लेते हैं तो शुरूआती ब्याज दर के साथ कितनी ईएमआई (EMI) बनेगी। वहीं लोन की पूरी अवधि में इतनी ही ब्याज दर रहती है तो कुल कितना ब्याज देना होगा।

लोन की रकम 30 लाख रुपये है। लोन की अवधि 20 साल है। इसमें ब्याज दर 9.15 फीसदी सालाना है। ऐसे में कुल अवधि में ब्याज 35,47,648 रुपये बनेगा। कुल भुगतान 65,47,648 रुपये करना होगा।

इस हिसाब से देखा जाए तो लोन की पूरी अवधि कुल 65,47,648 रुपये चुकाने होंगे। अब इसमें से करीब आधे से ज्यादा रकम यानी 35,47,648 रुपये ब्याज के रूप में देने होंगे। वैसे सिबिल स्कोर और लोन भुगतान की क्षमता के अनुसार ब्याज दर में बदलाव कराया जा सकता है। फ्लोटिंग रेट पर ब्याज दर मौजूदा रेट से कम की जा सकती है।

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News