Breaking News

राजसमन्द / देवगढ़ में अब नहीं है कोई गुडिय़ा-खिलौनों में दें कार और जहाज : भावना पालीवाल

देवगढ़ में अब नहीं है कोई गुडिय़ा-खिलौनों में दें कार और जहाज : भावना पालीवाल
Kishan Paliwal M. Ajnabee November 24, 2019 11:22 AM IST

दोलपुरा में चुप्पी तोड़ो सयानी बनो कार्यक्रम का आयोजन

देवगढ़। देवगढ़ में अब नहीं रहेगी कोई गुड़िया के लिए कड़ी मेहनत का नतीजा है कि श्रीमती भावना महेश पालीवाल ने अपनी कड़री लगन ओर मेहनत , कठोर परिश्रम से देवगढ़ का नाम देश-विदेश में परचम लहराया। स्त्री स्वाभिमान अभियान के तहत सीएससी वीएलई भावना महेश पालीवाल ओर नेहरू युवा केंद्र के कैरियर महिला मंडल द्वारा राजकीय माध्यमिक विद्यालय दोलपुरा में चुप्पी तोड़ो सयानी बनो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यकम की अध्यक्षता विद्यालय व्याख्याता मोहनलाल बुनकर एवं भावना पालीवाल ने की। वीएलई पालीवाल ने कहा की माता-पिता बेटियों से मैत्रीपूर्ण संबंध रखें ताकि, अगर बेटी को कोई भी समस्या आती है तो वह माता-पिता से बेझिझक बता सकें। बेटियों को उनके जन्मदिवस पर अकसर गुड़िया गिफ्ट में भेंट की जाती है। जबकि बेटियों को कार और जहाज आदि खिलौने भेंट किए जाने चाहिए ताकि वह बड़े होकर पायलट आदि बन सकें। महिला को सशक्त बनने के लिए शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। अगर महिला स्वस्थ होगी, तभी वह आगे बढ़ सकेगी। ध्यान रहे कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी डाइट भी चाहिए। भोजन में पौष्टिक पदार्थों को शामिल करने से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। वही प्रभारी मीना वैष्णव ने कि मासिक धर्म को सभी बुरा मानते हैं यह गलत है, इस पर कोई भी खुलकर चर्चा नहीं करना चाहता है। लेकिन यह साधारण प्रक्रिया है ओर इस प्रकार की मुहिम सराहनीय है। इस अवसर पर कई युवतियो के सेनेटरी पेड़ का वितरण भी किया गया। उपरोंक्त जानकारी श्री महेश पालीवाल ने पालीवाल वाणी को दी। 

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी टिप्स दिये 

मासिक धर्म के दौरान नियमित साफ-सफाई रखे, कपड़े के बजाय सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग, तेज दर्द या अत्यधिक रक्त स्राव पर डॉक्टर से परामर्श, सुबह, दोपहर व शाम को ताजा भोजन करें, आयरन, कैल्शियम लेना जरूरी आदि के बारे मे जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर अध्यापिका ललिता धाभाई, मीना वैष्णव, मणि तंवर, किरण कंवर, नेहा सोनी एवं छात्राओ में पायल मेवाड़ा, पूजा सालवी, आशा रेगर, भाग्यवति रेगर, दिलखुश कंवर, कलवती, ललिता कुमारी, माया कुमारी, मेमा कुमारी, कांता, सीमा लोहार, सोनू माली, ममता सालवी, मुमल कंवर, पिंकीमाली, पूजा कलाल, आशा सालवी, पूजा रायका, रेखा रेगर, पूजा गुजर, ललिता रेगर, जमना रेगर, दुर्गा रावत, पूजा सालवी सहित कई युवतियो ने भाग लिया। 

जिज्ञासा उमड़ी-मिला समाधान

स्त्री स्वाभिमान से हमें सीखने को मिला इस मार्ग में कई बाधाएं आएंगी, लेकिन उनसे घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि उनका मुकाबला करने की जरूरत है।

पायल मेवाड़ा : छात्र संघ अध्यक्ष दोलपुरा 

छात्राओं को बेहतर जानकारी देने वाला यह आयोजन सराहनीय है। हमारी शंकाओं का समाधान हुआ है। स्वास्थ्य के बारे में मिली सीख को अपने जीवन में उतारूंगी।

पूजा सालवी : छात्रा 

स्त्री स्वाभिमान जैसे कार्यक्रम से बालिकाओ में रूढ़िवादिता को छोड़ नयी चेतना का विकास होता है। इस तरह के कार्यक्रमों से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ता है।

मीना वैष्णव : प्रभारी सेनेटरी नेपकिन 

अगर बालिकाओं को घर, परिवार व समाज का पूरा सहयोग मिले तो वो मां, बेटी, बहन, पत्नी के रूप अपने परिवार, समाज व देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका दे सकती हैं।

चन्द्र प्रकाश : प्रधानाचार्य

!! आओ चले बांध खुशियों की डोर...नही चाहिए अपनी तारीफो के शोर...बस आपका साथ चाहिए...समाज विकास की ओर !!

पालीवाल वाणी ब्यूरो- Kishan Paliwal-M. Ajnabee ... ✍

🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news लिखकर भेजें...

🔹 Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Email- paliwalwani2@gmail.com

09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406

▪ एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...

▪ नई सोच... नई शुरूआत... पालीवाल वाणी के साथ...

RELATED NEWS