Breaking News

इंदौर / कोरोना से लड़ने के लिए, इंदौर को मिलेगी केन्द्र शासन से विशेष मदद

कोरोना से लड़ने के लिए, इंदौर को मिलेगी केन्द्र शासन से विशेष मदद
Ayush Paliwal, Sumit Sharma April 22, 2020 10:02 PM IST

 

इंदौर । इंदौर में कोरोना के संबंध में केन्द्र सरकार द्वारा गठित केन्द्रीय दल के प्रभारी श्री अभिलक्ष्य लिखी द्वारा आज एआईसीटीएसएल परिसर में इंदौर जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, धार्मिक तथा सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों, आईएमए के प्रतिनिधियों की बैठक ली गई। बैठक में संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी, आईजी श्री विवेक शर्मा, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, केन्द्रीय दल के सदस्य विभागाध्यक्ष मेडिकल डॉ.जुगलकिशोर, एमडीएमए के संयुक्त सलाहकार श्री नवल प्रकाश, संचालक खाद्य भारत सरकार श्रीमती सिमरजीत कौर उपस्थित थे। 

पुलिस, स्वास्थ्य, आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि द्वारा भी विशेष सहयोग दिया जा रहा है, वह सराहनीय

बैठक में सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायकगण श्रीमती मालिनी गौड़, श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री रमेश मेंदोला, श्री आकाश विजयवर्गीय, श्री संजय शुक्ला, सुश्री उषा ठाकुर, श्री जीतू पटवारी, श्री विशाल पटेल, पूर्व विधायक श्री गोपी नेमा, श्री जीतू जिराती, श्री मनोज पटेल तथा श्री सुदर्शन गुप्ता, पूर्व महापौर श्री कृष्णमुरारी मोघे सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे। बैठक में उपरोक्त सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिये बहुत अच्छे प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों में पुलिस, स्वास्थ्य, आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि द्वारा भी विशेष सहयोग दिया जा रहा है, वह सराहनीय है। उन्होंने राशन की दुकान, सब्जी की दुकान खोलने, दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता, कोरोना वायरस के सेम्पल के त्वरित जाँच के लिये विशेष प्रयास करने, लॉकडाउन तथा लॉकडाउन खुलने के बाद की स्थिति पर प्लान बनाकर उसका क्रियान्वयन करने आदि के महत्वपूर्ण सुझाव दिये। 

केन्द्र सरकार से विशेष फण्ड तथा मदद दिलाने के प्रयास किये जायेंगे

केन्द्रीय दल के प्रभारी श्री अभिलक्ष्य लिखी ने सभी के सुझाव को गंभीरता से सुना और कहा कि इनके निराकरण के लिये समुचित निर्णय लेकर उसका क्रियान्वयन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इंदौर में केन्द्र सरकार से विशेष फण्ड तथा मदद दिलाने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा इंदौर को पर्याप्त संसाधन मुहैया कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इंदौर में कोरोना वायरस के संबंध में जागरूकता लाने के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। इसके लिये जिला प्रशासन को निर्देश दिये गये हैं। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अगर लॉकडाउन खुलता है तो उस स्थिति के मद्देनजर, अगर लॉकडाउन नहीं खुल सका तो उसके बाद की स्थिति पर अलग-अलग प्लान बनाना चाहिये। इन दोनों प्लान के आधार पर अभी से व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। उन्होंने समर्थन मूल्य पर कृषि उपज की खरीदी के लिये विकेन्द्रीकृत व्यवस्था को प्रभावी बनाने के निर्देश भी दिये। 

कोरोना के सेम्पलों की जाँच की क्षमता बढ़ाने के लगातार प्रयास : श्री आकाश त्रिपाठी

संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने बैठक में कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों से नियमित संवाद रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर में कोरोना के सेम्पलों की जाँच की क्षमता बढ़ाने के प्रयास लगातार किये जा रहे हैं। एक या दो दिन में अरविन्दो अस्पताल की लैब को कोरोना की जाँच की अनुमति मिल जायेगी। इसके अलावा और भी नई लैबों को अनुमति दिलाने के प्रयास हो रहे हैं। उम्मीद है कि शीघ्र अनुमति मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि एमजीएम मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन 40 जाँच की क्षमता को बढ़ाकर अब 350 प्रतिदिन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर शीघ्र ही एक हजार सेम्पल और जाँच के लिये प्रदेश के बाहर भेजे जायेंगे। 

कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधियों से निरन्तर सम्पर्क में रहकर उनके सुझावों पर उचित निर्णय लेकर उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर में पर्याप्त संसाधन है। सभी के समन्वित प्रयासों से कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति का सामना किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आईएमए के चिकित्सकों का सराहनीय सहयोग मिल रहा है। 

आने वाले समय में मोहल्ला स्तर पर वालेंटियरों की संख्या बढ़ायी जायेगी : श्री विवेक शर्मा 

बैठक में आईजी श्री विवेक शर्मा ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि इंदौर में भोजन एवं राशन वितरण की जो व्यवस्था है, उससे कानून व्यवस्था बनाने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में भी कानून व्यवस्था को और मजबूत बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस, नगर सुरक्षा समिति, निजी सुरक्षा एजेंसियों आदि का विशेष सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मोहल्ला स्तर पर वालेंटियरों की संख्या बढ़ायी जायेगी, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराने में मदद होगी।

● पालीवाल वाणी ब्यूरों... Ayush Paliwal, Sumit Sharma✍️

🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news लिखकर भेजें...     

09977952406-09827052406

● एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...

● नई सोच... नई शुरूआत... पालीवाल वाणी के साथ...

!! कोरोना से डरे नहीं...डटकर मुकाबला कीजिए...जीत हर कदम...देशवासियों की होगी...!!

RELATED NEWS