इंदौर

Indore News : मुजिगल ने इंदौर उषा नगर में अपनी संगीत अकादमी शुरू

sunil paliwal-Anil Bagora
Indore News : मुजिगल ने इंदौर उषा नगर में अपनी संगीत अकादमी शुरू
Indore News : मुजिगल ने इंदौर उषा नगर में अपनी संगीत अकादमी शुरू

इंदौर. भारत का सबसे बड़ा संगीत शिक्षा मंच, मुजिगल, इंदौर, उषा नगर में स्थित अपनी दूसरी संगीत अकादमी के भव्य लॉन्च की गर्व से घोषणा करता है। 1200 वर्गफुट में फैली, नई अकादमी गायन और वाद्य संगीत शिक्षा दोनों के लिए एक अद्वितीय शिक्षण वातावरण प्रदान करती है। उद्घाटन में मुख्य अतिथि के रूप में श्री मीर रंजन नेगी (फील्ड हॉकी खिलाड़ी) और विशिष्ट अतिथि के रूप में सुश्री शुभ्रा अग्निहोत्री (प्रसिद्ध गायिका और कलाकार) और डॉ. लक्ष्मीनारायण येलुरी उपस्थित थे।

2020 में अपनी स्थापना के बाद से मुज़िगल ने तेजी से खुद को संगठित संगीत शिक्षा उद्योग में एक प्रमुख शक्ति के रूप में स्थापित किया है। पूरे भारत में 56 से अधिक अकादमियों और 2025 तक 100 से अधिक अकादमियां लांच करने के लक्ष्य के साथ, मुज़िगल संगीत शिक्षा प्रदान करने के तरीके को नए तरीके से परिभाषित कर रहा है। उषा नगर स्थित एकेडमी में कई बैचों में 500 से अधिक छात्रों को सिखाने की क्षमता रखने के साथ शीर्ष स्तरीय संगीत शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने की मुज़िगल की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

मुज़िगल अकादमी पियानो, कीबोर्ड, गिटार, ड्रम, कर्नाटक वोकल्स, हिंदुस्तानी वोकल्स, वेस्टर्न वोकल्स, वायलिन और युकुलेले सहित पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। मुज़िगल संगीत सीखने और सिखाने के लिए 360-डिग्री रूपरेखा प्रस्तुत करता है, जहाँ ऑनलाइन, ऑफलाइन और संगीत वाद्ययंत्र रिटेल को एक मंच पर लाया गया है। उद्घाटन में मुज़िगल अपने सभी नामांकनों के लिए एक महीने की निःशुल्क संगीत शिक्षा की पेशकश करता है, जो संगीत शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने के इसके मिशन के अनुरूप है।

लॉन्च समारोह में, डॉ. लक्ष्मीनारायण येलुरी ने कहा कि "मुज़िगल अकादमी हमारे मिशन पर काम करते हुए शिक्षार्थियों को उनके समुदाय में एक अत्याधुनिक शिक्षण केंद्र तक पहुंच प्रदान करती है। यह अकादमी विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाने वाले भारतीय शास्त्रीय और पश्चिमी संगीत में पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए संगीत में सर्वोत्तम सीखने और सिखाने का अनुभव प्रदान करती है।“

मुज़िगल का संरचित पाठ्यक्रम, आवधिक मूल्यांकन, प्रमाणन, फ्लेक्सिबल शुल्क भुगतान योजना और उच्च प्रशिक्षित शिक्षक एक शिक्षार्थी-केंद्रित उपागम सुनिश्चित करते हैं। अकादमी का माहौल और बुनियादी अवसंरचना संगीत प्रतिभा को प्रेरित और पोषित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो छात्रों को उनकी संगीत यात्रा के लिए एक स्पष्ट और अनुरूप रोडमैप उपलब्ध कराती है।

इंदौर में मुज़िगल की विस्तार योजनाओं में उषा नगर भी शामिल हैं, जो गुणवत्तापूर्ण संगीत शिक्षा को व्यापक रूप से सुलभ बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। टैगलाइन "सही तरीके से संगीत सीखें" संगीत शिक्षा के लिए एक संरचित और उद्देश्यपूर्ण उपागम प्रदान करने के प्रति मुज़िगल के समर्पण को व्यक्त करती है, यह पहचानते हुए कि प्रत्येक शिक्षार्थी अनोखा है और उसे व्यक्तिगत शिक्षण मार्ग की आवश्यकता होती है।

मुज़िगल का पाठ्यक्रम न केवल संगीत दक्षता विकसित करने के लिए बल्कि संज्ञानात्मक क्षमताओं और जीवन कौशल को बढ़ाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। मुज़िगल में संगीत शिक्षा जिम्मेदारी, अनुशासन और दृढ़ता जैसे गुणों को विकसित करते हुए स्मृति, मोटर समन्वय और समझ कौशल में सुधार करती है। मुज़िगल का मानना है कि सच्ची संगीत शिक्षा व्यक्तियों का पोषण इस प्रकार करती है कि वे आत्मविश्वास के साथ असली दुनिया की चुनौतियों का सामना कर पाते हैं।

मुज़िगल के बारे में : भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात में 10,000 से अधिक छात्रों के साथ, 400+ प्रशिक्षित संगीत शिक्षकों द्वारा समर्थित और 40,000 से अधिक कक्षाएं सफलतापूर्वक पूरी होने के साथ, मुज़िगल सभी आयु के शिक्षार्थियों को मनोरंजन में शामिल होने और अपनी संगीत यात्रा शुरू करने के लिए आमंत्रित करता है। मुज़िगल का व्यापक दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि छात्रों के पास उनकी संगीत आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए आवश्यक संसाधन और मार्गदर्शन हो, चाहे वे शौक सीखने वाले हों या ट्रिनिटी ग्रेड प्रमाणन के लिए लक्ष्य रखने वाले गंभीर संगीतकार हों।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News