देश-विदेश

आतंकी हमला : इस्तांबुल में बम धमाके में 6 लोगों की मौत : अब तक 53 घायल

Paliwalwani
आतंकी हमला : इस्तांबुल में बम धमाके में 6 लोगों की मौत : अब तक 53 घायल
आतंकी हमला : इस्तांबुल में बम धमाके में 6 लोगों की मौत : अब तक 53 घायल

इस्तांबुल : तुर्कीये की राजधानी इस्तांबुल में रविवार शाम हुए बम धमाके में 6 लोगों की मौत हो गई है। इस्तिकलाल शॉपिंग स्ट्रीट में हुई इस घटना में 53 लोग घायल हो गए। धमाका शाम करीब 4 बजकर 15 मिनट पर हुआ। उस वक्त यहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। राष्ट्रपति एर्दोगेन ने इसे आतंकी हमला बताया है। वीडियो में धमाके का नजारा स्पष्ट देखा जा सकता है. वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक प्रसिद्ध फैशन गली लोगों से खचाखच भरी है. लोग अपने परिवार के साथ आराम से घूम रहे हैं. इस बीच कुछ ही सेकंड में एक जोरदार आवाज के साथ धमाका होता है. लोगों को आग और धुआं दिखाई देता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 साल पहले 2015-16 में भी इस्तिकलाल में सीरियल ब्लास्ट हुए थे। तब इन हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (ISIS) समूह ने ली थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह एक फिदायीन हमला था और इसके पीछे तुर्कीये के आतंकी संगठन तास्किम का हाथ है। यह गुट तुर्कीये से अलग होने की मांग करता रहा है।

विस्फोट एक विश्वासघाती हमला : राष्ट्रपति

इंडोनेशिया में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को रवाना होने से पहले एर्दोआन ने कहा कि विस्फोट एक ‘विश्वासघाती हमला’ था और इसके अपराधियों को दंडित किया जाएगा. एर्दोआन ने कहा कि चार लोगों की घटनास्थल पर और दो की अस्पताल में मौत हो गई. तुर्की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भीड़-भाड़ वाले इस्तिकलाल एवन्यू में रविवार को भीषण विस्फोट हुआ जिसमें 11 लोग जख्मी हो गए. तुर्किये के मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी.

तादाद बताना फिलहाल मुमकिन नहीं 

इस्तांबुल के गवर्नर एली येरलिकाया ने लोकल चैनल TRT से बातचीत में कहा- कुछ लोगों की मौत हुई है। तादाद बताना फिलहाल मुमकिन नहीं है। हम इसे आतंकी हमला मानकर चल रहे हैं। हमने घटना के फुटेज सोशल मीडिया पर शेयर करने पर रोक लगाई है, क्योंकि इससे जांच पर असर पड़ सकता है।

स्थानीय लोगों ने सोशल मीडिया पर धमाके के वीडियो शेयर किए हैं। इनमें देखा जा सकता है कि भीड़भाड़ वाली गली में अचानक धमाका होता है। इससे लोगों में अफरा-तफरी मच जाती है। धमाके के बाद के भी वीडियो सामने आए हैं, जिसमें सड़क पर कई लोग जख्मी पड़े नजर आ रहे हैं।

टीवी चैनलों ने धमाके की तस्वीर नहीं दिखाई

धमाके की जानकारी मिलते ही एंबुलेंस, दमकल की गाड़ियां और पुलिस मौके पर पहुंच गई। तुर्कीये में टीवी चैनलों पर धमाके की तस्वीरें नहीं दिखाई जा रही हैं। पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। लोगों या पत्रकारों को मौके पर नहीं जाने दिया जा रहा है। (Photo-twitter@NonMyaan)

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News