Breaking News

राजसमन्द / महाशिवरात्रि पर होगा बामन टुकड़ा पाटिया महादेव में भक्ति संध्या का आयोजन

महाशिवरात्रि पर होगा बामन टुकड़ा पाटिया महादेव में भक्ति संध्या का आयोजन
चेतन दवे-मनीष दवे February 15, 2020 01:18 AM IST

राजसमंद। (प्रकाश प्रजापती मुंबई...✍) मेवाड़ में अनादिकाल से शिव भक्ति का रुझान रहा है, भगवान एकलिंग नाथ को स्वयं मेवाड़ के राजा के रूप में जनमानस में पूजा जाता है, ऐसी धन्य धरा मेवाड़ में पग-पग पर शिव मंदिरों का होना इस बात की ओर संकेत करता है कि पुराने समय में यह शिव संप्रदाय से जुड़े हुए योगियों का तप स्थल रहा है, इसी क्रम में राजसमंद जिले के बामन टुकड़ा गांव में विराजित पाटिया महादेव स्थल पर धरती नमकीन सूरत द्वारा आयोजित प्रति वर्ष की भांति महाशिवरात्रि महोत्सव 21 फरवरी 2020 शुक्रवार रात्री 8ः00 बजे से एक शाम पाटिया महादेव जी के नाम विशाल व भव्य भजन आयोजित होगी। उद्योगपति श्री शंकरलाल दवे मांडावत परिवार धरती नमकीन ग्रुप सूरत के सहयोग से आयोजित इस विशाल भजन संध्या में न्यू राजस्थानी म्यूजिकल ग्रुप भीलवाड़ा व जयमाला म्यूजिकल मूंगाणा के निर्देशन में राजस्थान के सूप्रसिध्द लोक भजन गायक श्री जगदीश वेष्णव एण्ड पार्टी मूंगाणा, सुप्रसिद्ध भंजन गायिका ममता वाजपेयी जयपूर, ममता रंगीली भीलवाड़ा, गायक सूरेश अलबेला चितौड़गढ, यूवराज वैष्णव चितौड़गढ़ व लाला अहिर ग्रूप झाँकी एवं हास्य व देश भक्ति कलाकारों सहित राजस्थान के कई जाने-माने प्रख्यात कलाकारो द्वारा भक्तिमय मनमोहन भंजनो की प्रस्तुतिया दी जायेगी। सफल मंच का संचालन श्री डालचंद्र कूमावत द्वारा किया जायेगा। विशाल भजन संध्या व महाशिवरात्रि महोत्सव को सफल व ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में नवयुवक मंडल बालाजी मित्र मडल व बामन टूकड़ा ग्रामवासी ओर मांडावत परिवार तैयारियो में जूटे हूए है। उद्योगपति श्री शंकरलाल दवे ने पालीवाल वाणी को बताया कि पाटिया महादेव महोत्सव के आयोजन में सभी पालीवाल समाज बंधु एवं समस्त ग्रामवासी सादर आमंत्रित है। 

● मेवाड़ का प्रसिद्ध धाम है बामन टुकड़ा पाटिया महादेव

बामन टुकड़ा गांव में गोमती नदी के किनारे पर स्थित पाटिया के खेतो में बिराजित पाटिया महादेव की चमत्कारी घटनाओं की गूंज पूरे मेवाड़ में छाई हुई है। कहते हैं कि इस पाटीया महादेव पर मांगी गई सच्चे मन से मांगी गई सारी मन्नतें हर दृष्टि से पूरी होती हैं जिसके चलते स्थानीय ग्रामीणों प्रशासनिक अधिकारियों व प्रवासियों में इस महादेव के प्रति विशेष श्रद्धा का स्थान है। भक्तों का दावा है कि यह मांगी गई तमाम मुरादें पूरी होती हैं।

●  होगा रुद्राभिषेक :- पाटिया महादेव दरबार में विभिन्न चरणों में रुद्राभिषेक महामृत्युंजय यज्ञ जैसे विविध कार्यक्रम होंगे रुद्राभिषेक कार्यक्रम में आयोजन से जुड़े हुए प्रमुख पदाधिकारी और गांव के वरिष्ठ जन सम्मिलित होंगे। इस अभिषेक के माध्यम से शिव के तमाम रुद्रो का आह्वान कर उनका जलाभिषेक किया जाएगा।

●  चार पहर की विशेष पूजा :- शिवरात्रि की विशेष पूजा इस संपूर्ण कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र रहेगी। जिसमें आठ पहर पूजा की जाएगी यह पूजा का क्रम निरंतर 24 घंटे तक जारी रहेगी। 

हजारों भक्तों लेंगे महाप्रसाद का आनंद :- पाटिया महादेव में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी भक्तों के लिए महाप्रसाद बनाया जाएगा। जिसमें गांव सहित आसपास के गांव और छोटी-छोटी बस्तियों से हजारों शिवभक्त पाटिया महादेव के प्रांगण में पधारकर महाप्रसाद ग्रहण करेंगे।

● बिना छत का शिवलिंग :- पाटिया महादेव चबूतरे पर बिराजमान है। ऐसा माना जाता है कि भगवान भोलेनाथ का यह आदेश है कि उनके शिवलिंग के ऊपर छत नहीं बनाई जाए, इसके पीछे गाँव के मांडावत परिवार के श्री चतुर्भुज दवे पालीवाल वाणी प्रतिनिधि को बताते हैं कि एक बार एक बुजुर्ग व्यक्ति को सपने में आकर भोलेनाथ ने कहा था कि मेरी शिवलिंग के ऊपर किसी भी प्रकार का निर्माण नहीं करना तभी से किसी प्रकार का निर्माण नहीं करवाया गया है।

● संतों का रहेगा सानिध्य :- कार्यक्रम के अवसर पर आसपास के क्षेत्रों से जुड़े हुए विभिन्न संप्रदायों के साधु-संतों का जमावड़ा कार्यक्रम में लगा रहेगा। इस अवसर पर मंदिर दवे मांडावत परिवार व आयोजन समिति की ओर से उनका पारंपरिक रूप से अभिनंदन किया जाएगा।

●  निकलेगी भव्य शोभायात्रा-सीधा प्रसारण होगा 

शिवरात्रि के मुख्य दिन 21 फरवरी दोपहर 2 बजे डीजे व भोलेनाथ की विशेष झाँकीयो के साथ श्री लक्ष्मीनारायण जी मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर बस स्टैंड से होते हुए लक्ष्मी चौराहा जायेगी। बस स्टैंड से होते पाटिया महादेव के दरबार मे पंहुचेगी। जहां पर रात्रि में सांस्कृतिक भंजन संध्या का आयोजन होगा। आयोजन का js_rajsamand  You tube channel पर किया प्रसारण किया जाएगा। सीधे प्रसारण के माध्यम से देश के कोने-कोने मे बैठे पाटिया महादेव के भक्त एवं श्रद्वालुजन कार्यक्रम लुप्त उठा सकेगें।

!! आओ चले बांध खुशियों की डोर...नही चाहिए अपनी तारीफो के शोर...बस आपका साथ चाहिए...समाज विकास की ओर !!

● पालीवाल वाणी ब्यूरो-चेतन दवे-मनीष दवे...✍

🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news नाम/पता/गांव/मोबाईल नंबर/ लिखकर भेजें...

🔹 Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Email- paliwalwani2@gmail.com

09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406

●  एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...

●  नई सोच... नई शुरूआत... पालीवाल वाणी के साथ...

RELATED NEWS