Breaking News

नाथद्वारा / अंतर राष्ट्रीय सहस्त्र औदीच्य महासंघ के तीन दिवसीय वर्चुअल सम्मेलन में हुआ ऐतिहासिक निर्णय : मदन दवे महाराज

अंतर राष्ट्रीय सहस्त्र औदीच्य महासंघ के तीन दिवसीय वर्चुअल सम्मेलन में हुआ ऐतिहासिक निर्णय : मदन दवे महाराज
Sunil Paliwal-Anil Bagora October 03, 2020 12:34 PM IST

निःशुल्क सामुहिक विवाह करने के साथ मृत्युभोज एवं दहेज प्रथा पर पुर्ण पाबंदी लागु

नाथद्वारा । अंतर राष्ट्रीय सहस्त्र औदीच्य महासंघ की महाप्रबंध कार्यकारिणी ने  अंतर राष्ट्रीय सहस्त्र औदीच्य समाज प्रदेश औदीच्य समाज एवं राजसमंद जिला औदीच्य समाज की कार्यकारिणी समिति में ऐतिहासिक निर्णय पारित होने पर समाजजनों ने खुशी का इजहार किया। महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष श्री मदन दवे ‘‘महाराज’’ ने पालीवाल वाणी को दुरभाष पर चर्चा के दौरान बताया कि 8 से 9 सितंबर 2020 तक चले महासंघ के वर्चुअल सम्मेलन में समाजहित में ऐतिहासिक निर्णय लिया गया हैं। 

● नाथद्वारा में शीघ्र होगा विवाह योग्य-युवतियों का निःशुल्क विवाह एवं यज्ञोपवित का आयोजन 

महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष श्री मदन दवे ‘‘महाराज’’ ने बताया कि अंतर राष्ट्रीय सहस्त्र औदीच्य महासंघ के तीन दिवसीय वर्चुअल सम्मेलन में समाजजनों की सहमति से हुए निर्णय एक मिल का पत्थर साबित होगा। अंतर राष्ट्रीय सहस्त्र औदीच्य महासंघ के अनुसार यथाशीघ्र नाथद्वारा में बड़े स्तर पर समाज के विवाह योग्य-युवतियों के पूर्णयता निःशुल्क विवाह एवं यज्ञोपवित कराने का निर्णय सर्वसहमति से लिया गया। नोवल कोविड-19 की वैश्विक महामारी से राहत मिलते ही समयबद्व कार्यक्रम तिथि की घोषणा की जाएगी। विवाह के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ कर दिया गया है। इच्छुक महानुभाव समाजजन निम्न दुरभाष पर संपर्क कर सकेगें। 

● समाज में व्याप्त कुरोतियों को मिटाने के लिए सख्त कदम

समाज में व्याप्त कुरीतियों  को मिटाने के लिए समाज में जन-जागरूकता कार्यक्रम और कुछ सख्त कदम उठाने का निर्णय भी किया गया है कि जिसके तहत मृत्यु भोज एवं दहेज प्रथा जैसे प्रकरण समाने आने पर संबंधित परिवार पर आर्थिक जूर्माना लगाने का भी प्रावधान किया गया है। महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष श्री मदन महाराज दवे ने पालीवाल वाणी को दुरभाष चर्चा के दौरान बताया कि 8 से 9 सितंबर 2020 तक चले महासंघ के वर्चुअल सम्मेलन में समाजहित में ऐतिहासिक निर्णय लिया गया हैं। 

भारत के विभिन्न प्रांतो के साथ देश-विदेशों के प्रतिनिधियों ने लिया ऑनलाइन भाग

महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष श्री मदन दवे ‘‘महाराज’’ ने विस्तार से जानकारी देते हुए पालीवाल वाणी को बताया कि अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर महासंघ के वर्चुअल सम्मेलन में भारत के विभिन्न प्रांतो के प्रतिनिधियों के साथ अमेरिका, इंग्लैंड, कनाड़ा, मलेशिया, हांग-कांग, स्वीटजरलैंड़, फिनलैंड, सहित एक दर्जन देशों के 50 प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन भाग लेकर समाजजनों को प्रोत्साहित करने का काम किया।इसके साथ ही औदच्य समाज अध्यक्ष श्री मदन दवे महाराज ने सभी ब्राह्मण समाज से अपील की है कि वे भी मृत्युभोज एवं दहेज प्रथा जैसी कुरितियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दे साथ ही उन्होने यह भी कहा कि ब्राह्मण भोज और गंगा प्रसादी के छद्म के नाम से भी मृत्युभोज नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी ब्राह्मण समाज बंधुओं से अपील की है कि हमें मानव समाज में व्याप्त तमाम कुरोतियों को मिटाने के लिए समझाइश के ासाथ-साथ कुछ कठोर कदम भी उठाने भी उठाने की जरूरत है, जिससे समाज में व्याप्त तमाम कुरीतियों को जड़ से मिटाने का हमारा संकल्प हैं। यह कुरीतियों समाज के हर सदस्य को संकल्प लेकर इसे खत्म कराने के लिए संकल्प के साथ-साथ जागरूकता का संदेश भी हर आयोजन में देना होगा तभी तमाम बुराईयों पर अंकुश लग सकता है। 

● जन-जागरूकता का प्रसार-प्रसार नियमित रूप से हो

महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष श्री मदन दवे ‘‘महाराज’’ ने पालीवाल वाणी को आगे बताया कि अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए इस वर्चुअल सम्मेलन में भारत के विभिन्न प्रांतों के प्रतिनिधियों ने उत्साहवर्धक भाग लेकर समाज में एक शुभ संकेत भी दिया। सभी ब्राह्मण समाज से हमें मानव समाज में जरूरतमंदों के सहयोग एवं सामाजिक सरोकारो के दायित्व निर्वहन के साथ व्याप्त तमाम कुरीतियों को मिटाने के लिए समाज के प्रत्येक सदस्य को समझाइस के साथ-साथ जागरूकता लाने के लिए हर आयोजन में समाजहित में लिए गए निर्णय से अवगत कराना होगा तभी समाज में कुरीतियों पर अंकुश लगेगा और समाज में खुशहाली की बहार आएगी। जन-जागरूकता का प्रसार-प्रसार नियमित रूप से होना चाहिए। 

● पालीवाल वाणी ब्यूरों-Sunil paliwal-Anil bagora...✍️

🔹 निःशुल्क सेवाएं : खबरें पाने के लिए पालीवाल वाणी से सीधे जुड़ने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करे :  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.paliwalwani.app  सिर्फ संवाद के लिए 09977952406-09827052406

RELATED NEWS