स्वास्थ्य

Health Alert : क्या अचानक से बढ़ने लगा है आपका वजन?, बॉडी में विटामिन B12 की कमी हो सकता है कारण, जानें कैसे करें दूर

Pushplata
Health Alert : क्या अचानक से बढ़ने लगा है आपका वजन?, बॉडी में विटामिन B12 की कमी हो सकता है कारण, जानें कैसे करें दूर
Health Alert : क्या अचानक से बढ़ने लगा है आपका वजन?, बॉडी में विटामिन B12 की कमी हो सकता है कारण, जानें कैसे करें दूर

आज के समय में अधिकतर लोग बढ़ते वजन की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अनहेल्दी खानपान और शारिरिक स्थिरता के चलते तेजी से मोटापा बढ़ने लगता है, जो शर्मिंदगी का कारण तो बनता ही है, साथ ही अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। हालांकि, अगर आप केवल हेल्दी डाइट लेते हैं, साथ ही खुद को फिट रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन बावजूद इसके अचानक आपका वजन तेजी से बढ़ना लगा है, तो बता दें कि ये शरीर में विटामिन B12 की कमी का संकेत हो सकता है।

विटामिन B12 बॉडी के लिए एक जरूरी विटामिन है। ये लाल रक्त कोशिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स को बनाने, दिमागी कामकाज को बेहतक करने और डीएनए पर प्रभाव डालने में मदद करता है। वहीं, शरीर में इस खास विटामिन की कमी आपको अंदर से खोखला बना सकती है। इसके चलते व्यक्ति को बेवजह थकान, कमजोरी, खून की कमी, दिल की असमान्य गति और कब्ज जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स और कुछ शोध के मुताबिक, बॉडी में विटामिन बी12 की कमी के चलते फैट मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है। वहीं, जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, विटामिन बी 12 न्यूरल गतिविधियों और मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। वहीं, इसकी कमी के चलते व्यक्ति को अधिक थकान महसूस होने लगती है, हमारा ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है और हम फिजिकल एक्टिविटी में स्लो हो जाते हैं, इस तरह ये वजन को बढ़ाने का काम करता है।

इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी के चलते एनीमिया और दूसरी बीमारियां भी शरीर को घेरना शुरू कर देती हैं, इससे शरीर में कोबालिन का स्तर बढ़ता है और व्यक्ति को ज्यादा भूख लगने लगती है, इस तरह भी व्यक्ति का वजन अधिक बढ़ सकता है।

कैसे दूर करें विटामिन B12 की कमी?

विटामिन B12 की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड को शामिल कर सकते हैं।

खूब खाएं डेयरी प्रोडक्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध, दही, आदि डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी 12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि करीब एक कप दही में ही 29 प्रतिशत विटामिन बी-12 पाया जाता है। वहीं, दूध में दो एमसीजी विटामिन बी 12 मिलता है। इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं।

पालक

पालक में विटामिन बी12 कूट-कूटकर भरा है। ऐसे में आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं, साथ ही इसकी स्मूदी बनाकर पी सकते हैं या सलाद के रूप में भी इसे खा सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर भी विटामिन बी12 बढ़िया स्रोत है। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम भी पाए जाते हैं। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

अंडा

एक उबले अंडे से शरीर को 0.6 माइक्रोग्राम तक विटामिन बी12 मिल सकता है। इसके अलावा, अंडे प्रोटीन और अन्य बी विटामिन के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं। इन्हें सुबह या शाम कभी भी खाया जा सकता है।

Note : आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News