अन्य ख़बरे

Now Government Offices : पंजाब में अब सरकारी कार्यालय सुबह 7.30 से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे

Paliwalwani
Now Government Offices : पंजाब में अब सरकारी कार्यालय सुबह 7.30 से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे
Now Government Offices : पंजाब में अब सरकारी कार्यालय सुबह 7.30 से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगे

चंडीगढ़ :

पंजाब में (In Punjab) अब सरकारी कार्यालय (Now Government Offices) सुबह 9 से शाम 5 बजे के बजाय (Instead of 9 am to 5 pm) सुबह 7.30 से दोपहर 2 बजे तक (From 7.30 am to 2 pm) ही खुलेंगे (Will Open) । इससे 300 से 350 मेगावाट बिजली बचेगी । पंजाब सरकार ने बिजली बचाने के उद्देश्य से पहली बार यह फैसला किया है।

इस फ़ैसले का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि नई समय-सारणी 2 मई 2023 से लागू होगी और 15 जुलाई 2023 तक रहेगी। उन्होंने कहा कि भयानक गर्मी के मद्देनज़र यह फ़ैसला आम लोगों को सरकारी कार्यालयों में अपने काम आसान ढंग से करवाने के उद्देश्य से सभी पक्षों से विचार-विमर्श के बाद लिया गया है। इससे आम व्यक्ति अपने काम से छुट्टी लिए बिना सुबह के समय अपना काम करवा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे सरकारी मुलाजिमों को भी सुविधा मिलेगी क्योंकि वह कार्यालय समय के बाद सामाजिक कामों में शामिल हो सकेंगे।

मान ने कहा कि इससे मुलाज़िम अपने बच्चों के साथ भी अधिक समय बिता सकेंगे क्योंकि बच्चों को भी उसी समय पर स्कूल से छुट्टी हो जाती है। यह फ़ैसला पंजाब सरकार के सभी कार्यालयों पर लागू होगा। इससे लगभग 300-350 मेगावाट बिजली की बचत करने में भी मदद मिलेगी। क्योंकि बिजली का बड़ा हिस्सा सरकारी कार्यालयों में उपभोग हो रहा है। पीएसपीसीएल के आंकड़ों अनुसार पावरकॉम पर पीक लोड दिन में दोपहर एक बजे के बाद शुरू हो जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी समय-सारणी यह भी यकीन बनाएगी कि लोग अधिक से अधिक सूरज की रोशनी का प्रयोग कर सकें। कई देशों में लोग मौसम के अनुकूल अपनी घड़ियाँ एडजस्ट करते हैं जिससे वे धूप का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकें। मान ने लोगों को भरोसा दिया कि राज्य सरकार आने वाले दिनों में भी ऐसे और नागरिक केंद्रित फ़ैसले लेगी।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News