देश-विदेश

ईरान ने 150 मिसाइल, 200 ड्रोन से किया इजरायल पर हमला : हमले के बाद अलर्ट पर अमेरिका

paliwalwani
ईरान ने 150 मिसाइल, 200 ड्रोन से किया इजरायल पर हमला : हमले के बाद अलर्ट पर अमेरिका
ईरान ने 150 मिसाइल, 200 ड्रोन से किया इजरायल पर हमला : हमले के बाद अलर्ट पर अमेरिका

तेल अवीव. ईरान ने इजरायल पर जोरदार हमला बोल दिया है। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने इजरायल पर दर्जनों मिसाइल और ड्रोन से हमला किया है। इस हमले से पूरी दुनिया अलर्ट पर है। ईरान ने इस हमले को ऑपरेशन 'ट्रू प्रॉमिस' नाम दिया है। ईरान का कहना है कि हमला इजरायल के अपराधों की सजा है।

दरअसल सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर एक हमले में ईरानी सैन्य कमांडरों की मौत हो गई थी। हमले का आरोप इजरायल पर लगा, जबकि उसने इसे मानने से इनकार कर दिया। ईरान ने धमकी दी थी कि वह बदला लेगा। अमेरिका भी कह चुका था कि ईरान जल्द से जल्द हमला कर सकता है।

दूसरे देशों को धमकी

ईरान ने शनिवार-रविवार की आधी रात में इजरायल पर 150 क्रूज मिसाइल और 200 ड्रोन से हमला किया। इजरायल के पलटवार का भी ईरान को डर है, जिस कारण उसने दूसरे देशों को धमकी दी है। ईरान ने कहा है कि अगर कोई भी देश इजरायल को हमले के लिए अपना एयरस्पेस देता है, तो ईरान उसे भी निशाना बनाएगा। ड्रोन की स्पीड क्योंकि मिसाइलों से कम होती है, जिस कारण उन्हें इजरायल तक पहुंचने में समय लग रहा है। AFP की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सेना इजरायल को निशाना बनाकर लॉन्च किए गए ईरानी ड्रोन को मार गिरा रही है। इजरायल का आयरन डोन डिफेंस सिस्टम भी एक्टिव हो गया है जो ज्यादातर हमलों को नाकाम कर रहा है।

हमले के बाद अलर्ट पर अमेरिका

ईरान का यह हमला अचानक से नहीं हुआ है। अमेरिका, इजरायल ने पहले ही हमले का अनुमान लगा लिया था। अमेरिकी सेना पहले से ही अलर्ट पर थी। उसने अपने दो युद्धपोत इजरायल की सुरक्षा में तैनात किए थे। हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इसके अलावा उन्होंने नेतन्याहू से भी फोन पर बात की है। बाइडन ने इजरायल के सुरक्षा की प्रतिबद्धता जताई। संयुक्त राष्ट्र महासचिव, यूके, जर्मनी और फ्रांस ने इस हमले की निंदा की है। मिस्र, सऊदी, स्पेन, पुर्तगाल ने इस हमले के बाद गहरी चिंता जताते हुए संयम बरतने को कहा है।

ईरानी हमले के बाद से पूरे इजरायल में सायरन की आवाज

लेबनान के हिज्बुल्लाह ने एक बयान में दावा किया कि उसके आतंकियों ने गोलान हाइट्स के कैला बैरक क्षेत्र में इजरायली रक्षा बलों और वायु रक्षा मुख्यालय को निशाना बनाते हुए दर्जनों रॉकेट दागे। स्थानीय समय के मुताबिक रविवार को 12:35 a.m. पर 25 रॉकेट से हमला किया। ईरानी हमले के बाद से पूरे इजरायल में सायरन की आवाज सुनी गई। आसमान में तेज रोशनी वाले धमाके दिखाई दिए। हमले के कारण अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं आई है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News