Breaking News

आपकी कलम / नाथद्वारा के प्रखर जननायक पंड़ित रामचंद्र जी बागोरा पंचतत्व में विलीन-स्मृतियां अमिट रहेगी

नाथद्वारा के प्रखर जननायक पंड़ित रामचंद्र जी बागोरा पंचतत्व में विलीन-स्मृतियां अमिट रहेगी
Arvind Mukhiya...✍️ December 28, 2018 06:30 PM IST

🔹 स्वाधीनता के योद्धा पंडित श्री रामचंद्र बागोरा...शत्...शत् नमन

पालीवाल ब्राह्मण समाज 44 श्रेणी नाथद्वारा के वरिष्ठ समाजसेवी, स्वतंत्रता सेनानी, भाजपा नेता, राजनीतिज्ञ, राष्ट्रीय कवि, गीतकार- रमल ज्योतिषाचार्य, स्वाधीनता संग्राम में अंग्रेजों को लोहे के चने चबवानें वाले पंडित रामचंद्र बागोरा को प्रदेश में एक प्रखर ईमानदार स्पष्टवक्ता और आदर्श नैतिक सिद्धान्तों की राजनीति करने वाले जननेता के रूप में जाना जाते रहे है।

आपने किशौरावस्था में मात्र पन्द्रह वर्ष की आयु में स्वतंत्रा के आंदोलन में कूद पडे। पंडित बागोरा आपको राष्ट्रप्रेम की भावना विरासत में मिली थी। वे नाथद्वारा से स्वाधीनता संग्राम में मात्र सोलह वर्ष की आयु में जेल जाने वाले सबसे कम उम्र के सैनानी रहै है। आजादी के बाद उन्होंने सक्रिय राजनीति के माध्यम से जनसेवा का मार्ग चुना वे सन् 1970 मे नाथद्वारा नगरपालिका के लोकप्रिय अध्यक्ष भी बनें।

● ’रमल’ ज्योतिष शास्त्र के मर्मज्ञ एवं ज्ञाता

आपकी विचारधारा भारतीय जनसंघ के करीब होने से नैतिक सैद्धान्तिक और आदर्श मूल्यों पर चलने वाले पंडित बागोरा अन्दर से एक अति संवेदनशील भावुक मानवीय भावना से परिपूर्ण साहित्यकार गीतकार और परम भगवदीय वैष्णवजन भी हैं। आपका व्यक्तित्व एवं कृतित्व बहुआयामी रहा हैं आप ’रमल’ ज्योतिष शास्त्र के मर्मज्ञ एवं ज्ञाता भी है। बहुत ही कम लोग जानतें है कि हम सभी के आदर्श पंडित रामचंद्र जी बागोरा की ख्याति मुंबई के बालीवूड मे एक नामचीन गीतकार एवं कहानीकार के रूप मे विख्यात रही हैं। उनके द्वारा रचित गीत और भजन को प्रसिद्ध पाशर्वगायक मोहम्मद रफी, महेन्द्र कपूर, मुकेश, आशा भौंसले और अनूप जलोटा, उदित नारायण अनुराधा पोडवान तक ने स्वर प्रदान किए है।

paliwalwani.com

● मुंबई के बालीवूड में रहे घनिष्ठ संबंध

आपके द्वारा लिखे गए भजन कभी कभी भगवान को भी भक्तों से काम पडे... जाना था गंगापार...प्रभु केवट की नाव चढे, आज भी घर-घर में लोकप्रिय है। पंडित बागोरा जी द्वारा लिखी गई पट्कथाओं पर तीन फिल्में बन चुकी है। जो बहुत ही सफल रही थी। प्रभु श्रीनाथजी में प्रगाढ़ आस्था रखने वाले पंडित बागोरा जी के अपने जमाने की विख्यात नायिका और केन्द्रीय सैंसर बोर्ड की पूर्व अध्यक्ष आशा पारिख और उनके परिवार में आज भी घनिष्ठ संबंध है। फिल्म इण्डस्ट्रीज में एक समय आशा पारिख के पिताश्री कुछ परेशानियो में आ गए थे ऐसे समय में पंडित बागोरा ने अपने संपर्क से उन्हें फिर से स्थापित होने में अपनत्व भाव से साथ दिया था।

paliwalwani.com

● भाजपा के दिग्गज नेता रहे

2008 के विधानसभा चुनाव मे भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें कांग्रेस के दिग्गज नेता डा सीपी जोशी के खिलाफ प्रत्याशी बनाया। आप भाजपा संगठन के राजसमंद जिलाध्यक्ष भी रहे है। अपने लंबे राजनैतिक जीवन में आपने नैतिकता एवं राजनीति के उच्च आदर्श मूल्यों को सर्वोपरि रखा। अपने सिद्धान्त के साथ कभी समझौता नहीं किया आज 93 वर्ष की उम्र मे भी आपने दैन्यदिन की गतिविधियां मे युवा जैसी उर्जा चैतन्यशिलता और स्फूर्ति दिखाई देती है।

paliwalwani.com

● सृजन की पारिवारिक विरासत

सृजन की पारिवारिक विरासत को उंचाईयां प्रदान करने वाले अस्सी वर्षिय पंडित बागोरा का जन्म देश के ख्यातनाम जादूगर एवं ज्योतिष प्रोफेसर नारायणदास बागोरा (गांव.सुंदरचा) और माताश्री सरस्वती देवी बागोरा के घर दिनांक 24 मई 1926 को हुआ। आपके पुत्र शरद् बागोरा भी साहित्य सृजन एवं कवित्व में नए आयाम स्थापित किया। वही दुसरे बेटे हेमंत बागोरा अपना व्यापार सभाल रहे है। पंडित बागोरा जी का संपूर्ण जीवन ही प्रेरणादायक रहा है। स्थानीय राजनीति में आज भी आपकी भूमिका पथ प्रर्दशक की है।

● परिवार के साथ जेल गए

पंडित रामचंद्र जी बागोरा जी मात्र पन्द्रह वर्ष की अल्प आयु में ही आजादी की लडाई में कूद पडे थे। देशप्रेम और राष्ट्रीयता की भावना से औतप्रोत रहे। तथा अपने पिता प्रोफेसर नारायणदास बागोरा, माताश्री सरस्वतीदेवी बागोरा एवं छोटी बहिन के साथ जेल भी गए पर अग्रेंजो की गुलामी के खिलाफ लडते रहे थे। युवा अवस्था में आपको कुश्ती कला का भी शोक रहा। अपने जमाने में उन्होने कई नामचीन पहलवानो के साथ दंगल की लडाई लड़ी थी।

paliwalwani.com

● विदेश यात्राए की दिग्गज नेताऔं था संपर्क

1984 में आपने अमेरिका कनाडा सहित युरोप के कई देशो की यात्रा कर विश्व हिन्दू सम्मेलनो के श्रृंखलाबद्ध कई आयोजनो को संबोधित किया। राष्ट्रीय स्तर के नेता रहे पूर्व उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवानी जैसे दिग्गत नेतों से आपके लगातार संपर्क में रहे।

● सुखाडिया ने किया था कांग्रेस में लाने का प्रयास

पंडित रामचंद्र बागोरा के पिता श्री पंडित नारायणदास बागोरा कांग्रेस के ख्यात नाम नेता रहे और उनके मोहनलाल सुखाड़िया से गहरे संबंध रहे थे। तत्कालीन मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखड़िया ने ने पंडित रामचंद्र बागोरा के युवा जोश उमंग वाकपटुता और नेतृत्व क्षमता को देख कर उनके पिताश्री से आग्रह किया था कि वह अपने पुत्र रामचंद्र बागोरा को कांग्रेस ज्वाइन करा दे। पिता प्रोफेसर नारायणदास जी यह निर्णय अपने पुत्र पर छोड़ा बताया जाता है कि उस समय जनसंघ की विचारधारा रखने वाले पंडित बागोरा ने सुखाडिया की यह पेशकस को विनम्रता के साथ स्पष्ट रूप से मना कर दिया और कहा कि जिस पार्टी के साथ उनके विचार मेल नहीं खाते मैं उस पार्टी का साथ नहीं दे सकता।

● अंतिम समय तक सक्रिय रहे

हाल ही में राजस्थान विधानसभा के चुनाव के पूर्व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह नाथद्वारा पहुंचे तो पंडित रामचंद्र बागोरा ने मंदिर मंडल के न्यू कॉटेज में उनसे मुलाकात कर राजनीतिक हालातों के ऊपर गहन चर्चा की। पंडित बागोरा आजीवन भाजपा के प्रति समर्पित रहे उन्होंने अमित शाह से खुलकर चर्चा की और राजनीति की स्थिति बताई थी। उसी दौरान पंडित बागोरा पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधराराजे सिंधिया और भाजपा चुनाव प्रभारी ओम माथुर से भी मिले थे। ओम माथुर के साथ उन्होंने करीब आधे घंटे तक बंद कमरे में राजनीतिक चर्चा कर नाथद्वारा से भाजपा प्रत्याशी के रूप में किसे मैदान में उतारना है इस पर चर्चा की थी। पंडित रामचंद्र बागोरा ने वरिष्ठ नेताओं को सत्ता वापसी को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि इस बार भाजपा काफी अच्छा संघर्ष करेगी लेकिन सत्ता से दुर रहेगी...उनकी कहीं गई बाते वास्तव में सच साबित हुई...वही बातें आज लोगों के बीच चर्चा में बनी रही कि पंडित रामचंद्र जी बागोरा को राजनीति का गहरा अनुभव होने के कारण ही भाजपा की स्थिति स्पष्ट कर दी। नाथद्वारा के प्रखर जननायक पंडित रामचंद्र जी बागोरा को अंतिम शब्दों के साथ प्रदेशवासियों की ओर से शत्...शत् नमन।

paliwalwani.com

● पंडित रामचंद्र जी बागोरा की स्मृतियां शेष की फोटो झलकियां...●

paliwalwani.com

paliwalwani.com

paliwalwani.com

paliwalwani.com

🔹 प्रेषक - अरविन्द मुखिया

अधिस्वीकृत स्वतंत्र पत्रकार
छोटा गोपाल पुरा नाथद्वारा
मोबाईल 94141 72422

पालीवाल वाणी ब्यूरो से...✍
🔹 Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
पालीवाल वाणी हर कदम... आपके साथ...
*एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...*

RELATED NEWS