राज्य

Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश और पंजाब में बदल रहा इतिहास, 5 में से 4 राज्यों में BJP आगे

Paliwalwani
Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश और पंजाब में बदल रहा इतिहास, 5 में से 4 राज्यों में BJP आगे
Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश और पंजाब में बदल रहा इतिहास, 5 में से 4 राज्यों में BJP आगे

नई दिल्ली. पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए इस वक्त वोटों की गिनती चल रही है. शुरुआती रुझान के मुताबिक बीजेपी उत्तर प्रदेश में इतिहास रचने जा रही है. मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी एक बार फिर से बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. बीजेपी ने यहां बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. उधर उत्तराखंड में भी एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस का सफाया करते हुए अपनी जीत लगभग तय कर ली है.

उधर मणिपुर में भी बीजेपी ने कांग्रेस पर अच्छी खासी बढ़त बना ली है. लेकिन सबसे दिलचस्प लड़ाई गोवा में चल रही हैं. हालांकि फिलहाल बीजेपी रेस में आगे है. लेकिन कांग्रेस भी तेज़ी से आगे बढ़ रही है. आईए एक नज़र डालते हैं सभी पांच राज्यों के ताज़ा रुझान और नतीजों पर….

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं. 37 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब सत्ताधारी पार्टी को एक फिर सरकार बनाने का मौका मिलेगा. इससे पहले साल 1985 में कांग्रेस ने आखिरी बार सत्ता में वापसी की थी. ताज़ा रुझानों के मुताबिक बीजेपी अभी 265 सीटों पर आगे चल रही है. यानी बहुमत के आंकड़े से काफी ज्यादा आगे. समाजवादी पार्टी डेढ़ सौ के अंदर सिमटती दिख रही है. जबकि कांग्रेस और बीएसपी का बुरा हाल है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. यहां भी कभी भी किसी पार्टी को दोबोरा सत्ता में आने का मौका नहीं मिलता है. ताज़ा रुझान के मुताबिक बीजेपी को 43 सीटों पर बढ़त हासिल है. जबकि कांग्रेस के 21 सीटों पर आगे चल रही है.

पंजाब

पंजाबा में इस बार हर तरफ आम आदमी पार्टी के झाड़ू ने कांग्रेस का सफाया कर दिया है. आप बढ़ी जीत की ओर बढ़ रही है. आप ने अब तक 87 सीटों पर बढ़त हासिल की है. चुनाव आयोग की ओर से 9:30 बजे तक के जारी क‍िए गए आंकड़ों में आप पार्टी ने 87 सीटों पर आगे रहते हुए कुल 42.87 फीसदी वोट शेयर हास‍िल क‍िया है.

गोवा

चुनावी नतीजों का असली अखाड़ा गोवा में दिख रहा है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. ताज़ा रूझान के मुताबिक बीजेपी को अब तक यहां 17 सीटों पर बढ़त हासिल है. जबकि कांग्रेस 16 सीटों पर आगे चल रही है. टीएमसी और आम आदमी पार्टी को भी 2-2 सीटों पर बढ़त हासिल है.

मणिपुर 

मणिपुर में शुरुआती रुझान से ऐसा लग रहा है कि एन. बीरेन सिंह फिर से भाजपा की नैया पार लगाएंगे. बीजेपी को फिलहाल 21 सीटों पर बढ़त हालिस है. यानी वो बहुमत के करीब पहुंचने वाले हैं.जबकि कांग्रेस की गाड़ी एक बार फिर से पीछे छूट गई है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News