📅 Thursday, 08 October 2026 | 09:00 PM IST
लाइव सेंसेक्स: 71,593.24 ▼ -1,474.56 (-2.02%) • निफ्टी 50: 22,231.80 ▼ -544.30 (-2.39%) • 🪙 सोना 24K (10g): ₹148,920 • 🥈 चांदी (1kg): ₹225,000 • ☀️ उज्जैन: 28°C (साफ आसमान)
अन्य ख़बरे

खुशखबर : सैलरी और PF में होगा बड़ा बदलाव, छुट्टियां बढ़कर होंगी 300

📅 03 July 2021, 12:51 PM • ✍️ Paliwalwani • ⏱️ 3 मिनट में पढ़ें
शेयर करें:
WhatsApp Facebook Twitter Telegram Instagram
खुशखबर : सैलरी और PF में होगा बड़ा बदलाव, छुट्टियां बढ़कर होंगी 300
खुशखबर : सैलरी और PF में होगा बड़ा बदलाव, छुट्टियां बढ़कर होंगी 300

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर है. कर्मचारियों की अर्जित अवकाश  छुट्टियां 240 से बढ़कर 300 हो सकती है. मोदी सरकार कर्मचारियों की अर्जित अवकाश बढ़ाने को लेकर जल्द फैसला कर सकती है. दरअसल, बीते दिनों लेबर कोड के नियमों में बदलाव को लेकर श्रम मंत्रालय, लेबर यूनियन और उद्योगजगत के प्रतिनिधियों के बीच काम के घंटे, सालाना छुट्टियों, पेंशन, पीएफ, टेक होम सैलरी, रिटायरमेंट आदि को लेकर चर्चा हुई थी, जिसमें कर्मचारियों की Earned Leave 240 से बढ़ाकर 300 किये जानें की मांग की गई थी. लेबर कोड के नियम 1 अप्रैल से लागू होने थे लेकिन राज्य सरकारों के तैयार नहीं होने के कारण नियम लागू नहीं किये गए.

जानें क्या है मांग?

लेबर यूनियनों की तरफ से‌ उठाई गई पीएफ (PF) और अर्जित अवकाश की सीमा बढ़ाने की मांग पर भी फैसला किया जाना था. यूनियन से जुड़े लोग चाहते हैं Earned leave की सीमा 240 से बढ़ाकर 300 दिन कर दी जाए. सरकार से भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों, बीड़ी श्रमिकों, पत्रकारों और श्रमिकों के साथ साथ सिनेमा क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए अलग नियम बनाए जाने की डिमांड की थी.

जानें नए श्रम कानून

संसद से श्रम सुधारों से जुड़े नए कानून सितंबर 2020 में पास हुए थे. अब केंद्र सरकार की कोशिश है कि इन्हें जल्द से जल्द लागू किया जाए.लेबर कोड के नियमों में बेसिक सैलरी कुल वेतन का 50% या अधिक होना चाहिए. इससे ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन का स्ट्रक्चर बदल जाएगा. बेसिक सैलरी बढ़ेगी तो PF और ग्रेच्युटी में कटने वाला पैसा बढ़ जाएगा. इससे हाथ में आने वाली सैलरी कम हो जाएगी, हालांकि, PF बढ़ सकता है.

4 दिन ही करनी होगी नौकरी

नए लेबर कोड में नियमों में ये विकल्प भी रखा जाएगा, जिस पर कंपनी और कर्मचारी आपसी सहमति से फैसला ले सकते हैं. नए नियमों के तहत सरकार ने काम के घंटों को बढ़ाकर 12 तक करने को शामिल किया है. काम करने के घंटों की हफ्ते में अधिकतम सीमा 48 घंटे रखी गई है, ऐसे में काम के दिन घट सकते हैं.

📲

पालीवाल वाणी WhatsApp चैनल से जुड़ें

ताज़ा ब्रेकिंग न्यूज़ और समाज के सभी समाचार सबसे पहले अपने फोन पर पाएं।

चैनल से जुड़ें →

संबंधित खबरें

सभी देखें →
WhatsApp हमारे WhatsApp चैनल से जुड़ें