देश-विदेश

9 साल बाद आज पूरी होने जा रही बाइडेन की इच्छा, स्टेट डिनर के दौरार बोले पीएम मोदी

Paliwalwani
9 साल बाद आज पूरी होने जा रही बाइडेन की इच्छा, स्टेट डिनर के दौरार बोले पीएम मोदी
9 साल बाद आज पूरी होने जा रही बाइडेन की इच्छा, स्टेट डिनर के दौरार बोले पीएम मोदी

अमेरिका. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के बाइडेन के साथ स्टेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे. स्टेट डिनर के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान जारी करते हुए शानदार आयोजन के लिए जो बाइडेन का आभार व्यक्त किया. इसी के साथ उनकी यात्रा को सफल बनाने के लिए इसका निजी तौर पर ध्यान रखने के लिए उन्होंने जिल बाइडेन को भी शुक्रिया कहा.

पीएम मोदी ने जो बाइडेन से कहा, कल आपने अपने घर के दरवाजे मेरे लिए खोले. मैं आपकी मित्रता और गर्मजोशी से भरे स्वागत के लिए भी आपका धन्यवाद करता हूं. वहीं बाइडेन ने कहा कि आज मैंने और जिल ने पीएम मोदी के साथ काफी अच्छा समय बिताया. आज की रात हम भारत और अमेरिका की दोस्ती को सेलिब्रेट करेंगे.

क्या थी बाइडेन की 9 साल पुरानी इच्छा?

इसी के साथ पीएम मोदी ने ये भी बताया है कि इस स्टेट डिनर के जरिए जो बाइडेन की 9 साल पुरानी इच्छा भी पूरी हो रही है. दरअसल 2014 में उनके लिए बैंक्वेट रखा गया था जब संयोग से पीएम मोदी का 9 दिन का नवरात्र का व्रत था. तब जो बाइडेन उनसे बार-बार पूछ रहे थे कि क्या वो कुछ नहीं खाएंगे? इसे लेकर बाइडेन काफी परेशान भी थे. पीएम मोदी ने कहा मुझे लगता है कि उस समय आपकी मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो रही है.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में भारतीय मूल्य के लोगों का बड़ा योगदान

पीएम मोदी ने स्टेट डिनर के दौरान कहा कि भारतीय मूल्यों, भारत के लोकतांत्रिक परंपराओं से भरे भारतीय अमेरिकी लोगों ने अमेरिका में बहुत लंबी यात्रा तय की है. इन लोगों को अमेरिका में हमेशा मान-सम्मान मिला है. वहीं भारतीय मूल्य के लोगों का अमेरिकी समावेशी समाद और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान है.

पीएम मोदी ने बताया कि लगभग एक दशक पहले जब बाइडेन उप राष्ट्रपति थे, तब पीएम मोदी उनसे पहली बार मिले थे और आज भी वह उनमें वही प्रतिबद्धता और गहनता देख रहे हैं. बाइडेन बोलने में सरल है लेकिन उनके एक्शन मजबूत हैं. उनकी इस यात्रा में जिल बाइडेन का बड़ा योगदान रहा है. पीएम मोदी ने कहा, हर गुजरते दिन के साथ भारत अमेरिका के दूसरे के और करीब आ रहे हैं. भारत में बच्चे हैलोवीन पर स्पाइडरमैन बनते हैं तो वहीं अमेरिका के युवा नाटो-नाटो पर डांस करते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News