दिल्ली

UIDAI ने Aadhaar Card के लिए जारी किया नया आदेश : जरूरी बातें जानें

Paliwalwani
UIDAI ने Aadhaar Card के लिए जारी किया नया आदेश : जरूरी बातें जानें
UIDAI ने Aadhaar Card के लिए जारी किया नया आदेश : जरूरी बातें जानें

आधार कार्ड आम ज़िन्दगी के लिए जरूरी है, बैंक में खाता खुलवाना हो या स्कूल में एडमिशन, सिमकार्ड लेने के लिए कहीं जाकर रुकने के लिए, भी आधार कार्ड बहौत जरूरी हो गया है वर्तमान समय में आधार कार्ड हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है. आधार कार्ड में 12 अंकों की पहचान संख्या होती है, जिसे आधार नंबर कहा जाता है. यह हर व्यक्ति के लिए अलग होता है.

यूआईडीएआई के नए निर्देश के मुताबिक, ​अब​ किसी भी यूजर्स को आधार सर्टिफिकेशन से पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन अनुमति लेना आवश्यक होगा. बिना अनुमति के आधार धारक इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बिना आदेश के वेरिफाई नहीं किया जाएगा. ये सहमति आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरीके से ले सकते हैं.

UIDAI ने क्या दिया निर्देश

यूआईडीएआई ने रिक्वेस्ट करने वाली संस्थाओं आरई के लिए निर्देश दिया कि जो व्यक्ति आधार सर्टिफिकेशन ऑनलाइन करा रहा है, उसे अपने जरूरत को समझना चाहिए. यूआईडीएआई ने कहा यूजर्स को पूरी बात बताकर वेरिफिकेशन की मंजूरी लेनी होगी और जब वेरिफिकेशन किया जाए तो पूरे दस्तावेज साथ होने चाहिए.

फ्रॉड की तुरंत दें जानकारी

आधार कार्ड की संस्था ने एक ट्वीट में कहा कि अगर यूजर्स को किसी तरह की भी धोखाधड़ी से जुड़ी कोई भी जानकारी मिलती है तो इसकी जानकारी तुरंत देनी चाहिए. साथ ही इसकी रिपोर्ट भी दर्ज करनवानी चाहिए. यूआईडीआई ने कहा​ कि अगर कोई आधार कार्ड संबंधी किसी भी तरह के अपडेट के लिए ज्यादा पैसे मांगता है तो इसकी शिकायत आप 1947 पर कर सकते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News