बॉलीवुड

‘गांधी गोडसे एक युद्ध’ का ट्रेलर हुआ रिलीज

Paliwalwani
‘गांधी गोडसे एक युद्ध’ का ट्रेलर हुआ रिलीज
‘गांधी गोडसे एक युद्ध’ का ट्रेलर हुआ रिलीज

मशहूर फिल्म निर्देशक राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘गांधी गोडसे एक युद्ध’ का ट्रेलर रिलीज किया गया है. ट्रेलर में महात्मा गांधी और उनके हत्यारे नाथुराम गोडसे को आमने सामने दिखाया गया है. फिल्म को 26 जनवरी 2023 को रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म के साथ ही राजकुमार संतोषी करीब 9 साल बाद निर्देशन की दुनिया में वापसी कर रहे हैं. फिल्म में मशहूर संगीतकार एआर रहमान ने म्यूजिक दिया है. फिल्म के ट्रेलर का फैंस को काफी इंतजार था. फिल्म में दमदार डायलॉग्स जान डाल रहे हैं.

ट्रेलर में गांधी-गोडसेआमने सामने

ट्रेलर में महात्मा गांधी और गोडसे के बीच विचारों के युद्ध को दिखाया गया है. ट्रेलर की शुरुआत में भारत पाकिस्तान के बंटवारे का दर्द दिखाया गया है. ट्रेलर में दमदार डायलॉग शामिल किए गए हैं. शुरुआत में ही गांधी को लेकर डायलॉग आता है ‘गांधी सरकार से बड़ा है…गांधी कानून से बड़ा है…गांधी देश से बड़ा है…महात्मा है…कैसे रोका जाए उसे? इसके बाद फिल्म में जवाहर लाल नेहरू एक और दमदार डायलॉग बोलते हैं. ‘कोई चाहे तो एक दिन में गोडसे बन सकता है, लेकिन गांधी बनने में उम्र लग जाती है’…वहीं गांधी जी कहते हैं हिंसा से बड़ा इंसानियत का कोई दुश्मन नही है’…गोडसे कहता है मैने जो किया है उस पर मुझे गर्व है. इस पर गांधी कहते हैं तुम्हें गर्व करना चाहिए या शर्म ये तो वक्त बताएगा.

आपको बता दें फिल्म ‘गांधी गोडसे: एक युद्ध’ में महात्मा गांधी के रोल में दीपक अंतानी और गोडसे के रोल में चिनमय मंदेलकर नज़र आ रहे हैं. इसमें आरिफ ज़कारिया और पवन चोपड़ा जैसे कलाकारों ने भी अहम भूमिकाएं निभाई है. गणतंत्र दिवस के मौके पर फिल्म को रिलीज किया जा रहा है. अब देखना होगा फिल्म क्या कमाल दिखाती है.

देश विभाजन की त्रासदी

फिल्म के ट्रेलर में देश विभाजन की त्रासदी के दौरान 1947 में हिंदु-मुस्लिम दंगे दिखाए गए हैं और इन सबके बीच नाथूराम गोडसे का गुस्सा नजर आता है. जिसमें वह इन हालात के लिए महात्मा गांधी को दोष देता है. दूसरी तरफ गांधी अपने विचारों के साथ बार-बार ट्रेलर में आते हैं. ट्रेलर में देश को हिंदू राष्ट्र बनाने और न बनाने की बहस के बीच भीम राव अंबेडकर संविधान को सबसे ऊपर रखने की बात करते हैं. कुल मिलाकर ट्रेलर एक बड़ी बहस को सामने लाता है. फिल्म में दीपक अंतानी ने गांधी का रोल किया है जबकि चिन्मय मांडलेकर गोडसे बने हैं. राजकुमार संतोष की बेटी तनीषा इस फिल्म से एक्ट्रेस के रूप में बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं. फिल्म असगर वजाहत और राजकुमार संतोषी ने मिलकर लिखी है. ए.आर. रहमान ने संगीत दिया है जबकि ऑस्कर विजेता रसूल पुकुट्टी ने साउंड डिजाइन किया है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Trending News