Breaking News

धर्मशास्त्र / आज से शयन करेंगे प्रभु-17 जुलाई से सावन माह शुरू-चार माह बहेगी धर्मगंगा

आज से शयन करेंगे प्रभु-17 जुलाई से सावन माह शुरू-चार माह बहेगी धर्मगंगा
Sunil Paliwal-Anil bagora...✍ July 12, 2019 03:44 AM IST

● आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देव शयन होगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार देव शयन के बाद विवाह आदि मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाता है। चातुर्मास के चार माह धर्म पारायण, तीर्थाटन, भागवत श्रवण, जप-तप तथा व्रत का नियमन होगा। साथ ही विष्णु तथा शिव से संबंधित विशेष पर्व तथा त्योहार मनाए जाएंगे। ज्योतिषाचार्य पं.अमर डब्बावाला के अनुसार आषाढ़ मास की देव शयनी एकादशी पर चातुर्मास के व्रत का नियमन शुरू हो जाता है।
● विष्णु पुराण के अनुसार चातुर्मास के चार माह भगवान विष्णु सृष्टि का भार भगवान शिव को सौंप कर राजा बलि के यहां विश्राम के लिए चले जाते हैं। इस बार 12 जुलाई को शुक्रवार के दिन विशाखा नक्षत्र, साध्य योग तथा तुला राशि के चंद्रमा की साक्षी में देव शयन होगा। पंचाग की यह स्थित एकादशी के व्रत के हिसाब से महत्वपूर्ण है।
● भड़ल्या नवमी व देवशयनी एकादशी का स्वयं सिद्ध सावा व अबूझ मुहूर्त भी आएगा। गुप्त नवरात्र, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा महोत्सव व गुरु पूर्णिमा भी इसी माह में हैं। हरियाली अमावस्या भी है। पूरे महीने श्रद्धालु पूजा-अर्चना में व्यस्त रहेंगे। 17 जुलाई से सावन शुरू हाेगा।
● देवशयनी एकादशी - 12 जुलाई को देवशयनी एकादशी है। इस संबंध में मान्यता है कि इस तिथि से चार माह के लिए भगवान विष्णु क्षीरसागर में शयन करने चले जाते हैं। देवउठनी एकादशी पर जागते हैं। इसी दिन से चातुर्मास भी शुरू हो जाएंगे। इन चार माह में मांगलिक व शुभ कार्य वर्जित रहते हैं।
● चातुर्मास - 13 जुलाई से चातुर्मास प्रारंभ हो जाएगा। इसमें सभी संत चार महीनों तक एक स्थान पर उपदेश देकर जीवन के रहस्यों को बताएंगे। इसमें शहर में 12 जुलाई से 9 सितंबर तक कृष्ण सत्संग भवन में संत डूंगर दास महाराज का चातुर्मास प्रारंभ होगा। 4 जुलाई आर्यिका विभाश्री माताजी का सीकर चातुर्मास के लिए प्रवेश हाेगा।
● गुरु पूर्णिमा - 16 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पड़ेगी। इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा। चंद्र ग्रहण रात 1.30 बजे के बाद शुरू होगा। ग्रहण का मोक्ष 4:30 बजे होगा। इसी तिथि पर आषाढ़ मास खत्म हो जाएगा और 17 जुलाई से सावन माह लगेगा।
● पालीवाल वाणी ब्यूरो-sunil Paliwal-Anil bagora...✍
🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news लिखकर भेजें
🔹 Paliwalwani News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
www.fb.com/paliwalwani
www.twitter.com/paliwalwani
Sunil Paliwal-Indore M.P.
Email- paliwalwani2@gmail.com
09977952406-09827052406-Whatsapp no- 09039752406
▪ एक पेड़...एक बेटी...बचाने का संकल्प लिजिए...
▪ नई सोच... नई शुरूआत... पालीवाल वाणी के साथ...

RELATED NEWS