Breaking News

मध्य प्रदेश / ओंकारेश्वर मंदिर 16 जून से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा

ओंकारेश्वर मंदिर 16 जून से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा
Sunil paliwal-Anil bagora June 07, 2020 11:08 AM IST

ओंकारेश्वर। भारत सरकार गाइडलाइन के अनुसार खंडवा कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने आज ओंकारेश्वर मंदिर पहुंचकर प्रशासन मंदिर ट्रस्ट और ट्रस्टीयों के साथ बैठक कर आगामी 16 जून से चरणबद्ध तरीके से मंदिर खोलने की योजना पर कार्य करने के लिए श्रीजी मंदिर ट्रस्ट ओंकारेश्वर के सभागार में बैठक लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लेकर आवश्यक निर्देश स्थानीय अधिकारी एवं कर्मचारियों को दिए।

● इंदौर से 77 किमी दुर है मंदिर

मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी के तट पर इंदौर से 77 किमी एवं मोरटक्का से 13 किमी की दुरी पर भगवान शिव का ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है। यहाँ पर नर्मदा नदी दो भागों में बंट कर मान्धाता या शिवपूरी नामक द्वीप का निर्माण करती है यह द्वीप या टापू करीब 4 किमी लंबा एवं 2 किमी चौड़ा है। इस द्वीप का आकार ओम् अथवा ओमकार के द्रश्य प्रतिरूप समान हैं।

मंदिर ऊँचे शिखर से युक्त उत्तरभारतीय वास्तुकला से बना

ओंकारेश्वर का मुख्य मंदिर ऊँचे शिखर से युक्त उत्तर भारतीय वास्तुकला से बना हैं, यह मंदिर दर्शनार्थियों का प्रमुख आकर्षण हैं मंदिर के निर्माण के विषय में कोई प्रामाणिक जानकारी नहीं है। इसे किसने बनवाया और कब बनवाया यह अज्ञात हैं। मंदिर का गर्भ गृह मूलत : पुरानी निर्माण शैली में बने एक छोटे मंदिर के सामान लगता है, इसका गुम्बद पत्थर की परतों को जमा कर बनाया गया हैं। चूँकि यह छोटा मंदिर ऊंचाई पर नदी के सीधे गहरे किनारे के काफी पास दक्षिण की ओर बना है एवं उत्तर की और का बड़ा विस्तृत हिस्सा नई निर्माण शैली में बना लगता है। संभवतः इसी वजह से गर्भ गृह एवं मुख्य देवता न तो मुख्य द्वार के सीधे सामने है न ही नए निर्माण के शिखर के ठीक नीचे स्थित हैं। मंदिर में एक विशाल सभा मंडप है जो की लगभग 14 फुट ऊँचा है एवं 60 विशालकाय खम्बों पर आधारित हैं। मंदिर कुल मिला कर 5 मजिलों वाला है एवं सभी पर अलग-अलग देवता स्थापित हैं। जो की नीचे से ऊपर की ओर क्रमश : श्री ओंकारेश्वर, श्री महाकालेश्वर, श्री सिद्धनाथ, श्री गुप्तेश्वर, एवं ध्वजाधारी शिखर देवता हैं।

● पालीवाल वाणी ब्यूरो-Sunil Paliwal-Anil Bagora...✍️

🔹 Whatsapp पर हमारी खबरें पाने के लिए हमारे मोबाइल नंबर 9039752406 को सेव करके हमें नाम/पता/गांव अथवा/शहर की जानकारी व्हाट्सएप पर Update paliwalwani news लिखकर भेजें... 09977952406-09827052406

RELATED NEWS