Breaking News

मध्य प्रदेश / MP PRIVATE SCHOOL : मर्जी से फीस नहीं बढ़ा सकते प्राइवेट स्कूल- शिक्षा मंत्री

MP PRIVATE SCHOOL : मर्जी से फीस नहीं बढ़ा सकते प्राइवेट स्कूल- शिक्षा मंत्री
Paliwalwani July 14, 2021 01:13 PM IST

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने प्राइवेट स्कूल संचालकों को ट्यूशन फीस बढ़ाने को लेकर चेतावनी दी है। परमार ने स्पष्ट कहा है कि प्राइवेट स्कूलों को मनमर्जी की इजाजत बिलकुल नहीं दी जाएगी। पिछले साल के मुकाबले 10 प्रतिशत से ज्यादा फीस बढ़ाने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार को इसके खिलाफ प्रदेश भर के प्राइवेट स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेज की हड़ताल कर दी थी। उन्होंने मंगलवार को क्लासेज तो शुरू कर दीं, लेकिन आंदोलन जारी रखने का ऐलान भी किया। प्राइवेट स्कूल संचालकों ने स्पष्ट कहा कि फीस बढ़ाने की अनुमति मिलने तक उनका आंदोलन चलता रहेगा।

परमार ने कहा कि मध्य प्रदेश में 2017 में एक्ट बनाया गया था जिसके तहत हर जिले में समिति बनाई गई है। समिति में कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी शामिल हैं। इसकी अनुमति लिए बगैर स्कूल ट्यूशन फीस अनाप-शनाप नहीं ले सकते।

परमार ने कहा कि निजी स्कूल पिछले साल की ट्यूशन फीस मैं 10% की बढ़ोतरी कर सकते हैं। 10% से ज्यादा फीस बढ़ाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी से अनुमति लेनी पड़ेगी। अगर अनुमति नहीं ली गई है और ज्यादा फीस ली जा रही है तो शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री की केवल ट्यूशन फीस लेने वाली बात भी दोहराई।

परमार ने बैतूल में वैक्सीन के कम डोज मिलने के आरोपों से इनकार किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का काम पूरे देश में चल रहा है। मध्य प्रदेश में जितने डोज आते हैं, उस हिसाब से जिलों में भेजे जाते हैं। उन्होंने अन्य जिलों की तुलना में बैतूल को ज्यादा डोज मिलने का दावा भी किया। 

RELATED NEWS