Breaking News

इंदौर / माताजी की आराधना में डुबा पालीवाल समाज : कोरोना पर भक्तों की आस्था भारी

माताजी की आराधना में डुबा पालीवाल समाज : कोरोना पर भक्तों की आस्था भारी
Sunil Paliwal-Anil Bagora October 21, 2020 02:30 AM IST

इंदौर । पालीवाल ब्राह्मण समाज इंदौर 24 श्रेणी एवं 44 श्रेणी पहली बार कोरोना काल में शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा आराधना की जा रही है। सरकार और स्थानीय प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए कई तरह का दिशा निर्देश दिए, जिसका पालन दो गज दुरी और मास्क पहनकर पूरे नियमों के तहत पंडित और भोपाजी के द्वारा विधि-विधान से किया जा रहा है। शारदीय नवरात्र के दौरान कोरोना संक्रमण पर आस्था पूरी तरह भारी पड़ती नजर आ रही है।

श्रद्धालु बिना किसी डर के माँ अन्नपूर्णा मंदिर इमली बाजा इंदौर और श्री चारभुजा मंदिर पसिर में विराजमान माताजी की पूजा-अर्चना मंदिरों में सुबह शाम पूजा करने पहुंच रहे हैं। समाज के श्रद्धालुओं का तर्क है जब चुनावी सभा से कोरोना वायरस नहीं फैल रहा है तो फिर धार्मिक कार्यक्रम से कैसे फैल सकता है। बिना डरे भारी संख्या में मातृशक्ति के साथ पुरूष श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। दोनो मंदिरों में देर शाम महा आरती का आयोजन किया जा रहा जिसमें बड़ी संख्या में मातृशक्ति श्रद्धालु दीप जलाकर भगवती की पूजा आराधना की और माथा टेक कर मन चाहा वरदान मांग रही है। नवरात्र के चौथे दिन भगवती के चतुर्थ स्वरूप माता कुष्मांडा की पूजा-अर्चना सभी दुर्गा मंदिरों में की गई। पंडित श्री अखिलेश पुरोहित, पंडित श्री विजय पुरोहित के अनुसार मान्यता है कि माता कुष्मांडा ने ही ब्रह्मांड की रचना की थी। वह सृष्टि की आदि स्वरूपा हैं। मां कुष्मांडा के शरीर में कांति और प्रभा सूर्य के समान ही दीप्तिमान है। इनके प्रकाश से ही दसों दिशाएं उज्ज्वलित हैं। मां दुर्गा का यह स्वरूप भक्तों को सुख प्रदान करता है। पालीवाल ब्राह्मण समाज 24 श्रेणी इंदौर अध्यक्ष श्री मुकेश जोशी, सचिव श्री राकेश जोशी, कोषमंत्री श्री रमेश उपाध्याय, पालीवाल उत्सव कमेठी अध्यक्ष श्री सतीश जोशी सूचारू रूप से अपनी टीम के साथ व्यवस्था कर रहे है। प्रबंध कार्यकारिणी समिति मुस्तैद होकर सेवा में लीन नजर आ रही है, वही पालीवाल ब्राह्मण समाज 44 श्रेणी इंदौर अध्यक्ष श्री श्याम दवे, मंत्री लक्ष्मीनारायण बागोरा के साथ उत्सव मंत्री श्री पुरूषोत्तम बागोरा (बालक) अपनी सेवाएं प्रदान कर आने वाले श्रद्वालुजनों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करा रहे है। उत्सवमंत्री श्री बागोरा हमेशा की तरहा इस बार भी अपनी सेवाएं प्रदान करते हुए सबसे ज्यादा श्रम करते हुए दिखाई दे रहे, उनके साथ प्रबंधकार्यकारिणी और समाजसेवी के साथ कदमताल करते हुए युवा टीम भी माताजी की सेवा में निरंतर लगी हुई है। श्री चारभुजा मंदिर के पूजारी श्री जुगल बागोरा की बात ही बहुत निराली है, उनकी सेवाएं सुबह से लेकर देर रात तक जारी रहती है। मंदिर में माताजी की सेवा में लगे हुए भोपाजी सभी श्रद्वालुजनों को मनवांछित फल पाने का वरदान देकर देश और समाज की खुशहाली के लिए प्रार्थना कर रहे है। कहा जाए तो इस वर्ष कोरोना काल में भक्तों की आस्था भारी नजर आ रही है। एक अनोखा धर्मशाला का चौकीदार मनमौजी, हंसमुख श्री सुरेश मंडलोई अपनी मुस्कान से ही हर आने वालों का मन जीत लेता है। उसकी तारीफ करना भी तारीफें काबिल है।

● पालीवाल वाणी ब्यूरो-Sunil Paliwal_Anil Bagora...✍️

🔹 निःशुल्क सेवाएं : खबरें पाने के लिए पालीवाल वाणी से सीधे जुड़ने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करे :  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.paliwalwani.app सिर्फ संवाद के लिए 09977952406-09827052406

RELATED NEWS