Breaking News

इंदौर / मध्यप्रदेश में नहीं ली जाएगी प्री बोर्ड परीक्षा

मध्यप्रदेश में नहीं ली जाएगी प्री बोर्ड परीक्षा
Paliwalwani April 07, 2021 12:21 PM IST

भोपाल । मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के बीच 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत दी गई है। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के अनुसार राज्य में कोरोना के बढ़ते ग्राफ के चलते प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं ली जाएगी। बढ़ते संक्रमण के चलते प्री- बोर्ड परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने की तैयारियां की जा रही हैं।

12 अप्रैल 2021 से परीक्षा ली जानी थी

इससे पहले एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा लेने का आदेश जारी किया था। जारी आदेश के अनुसार 12 अप्रैल 2021 से परीक्षा ली जानी थी, लेकिन इसी बीच स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने परीक्षा नहीं कराने की बात कही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है, इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किए जा सकते हैं। 

कर ली गई थीं ये तैयारियां

विभाग द्वारा 12 अप्रैल 2021 से आयोजित होने वाली प्री बोर्ड परीक्षाएं कराने को लेकर लगभग सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गयी थीं। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं कराने और परीक्षा केंद्र बढ़ाने को लेकर भी तैयारियां दुरुस्त हैं, ताकि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सकें। 

पहले दी गई थी ये राहत

माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल की ओर से छात्रों को राहत देते हुए हेल्पलाइन नंबर 1800 2330 175 जारी किया गया था। इस नंबर पर फोन करके छात्र बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जानकारी ले सकते हैं और अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं। यह सुविधा एक अप्रैल से संचालित हो गई है। 

कब होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा

एमपी बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया था। जिसके तहत 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 8: 00 से 11: 00 तक होगा। गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है। 

घर से पेपर दे सकेंगे 9वीं और 11वीं के छात्र

इससे पहले कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को राहत दी गई थी। कोरोना के चलते इस बार घरों से ही 9वीं और 11वीं की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए छात्रों को प्रश्न पत्र घर भेजे जाएंगे। जिसे हल करने के बाद वह अपने स्कूल में जमा कराने जाएंगे। इस संबंध में दो दिन पहले ही स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि 'बढ़ते संक्रमण के बीच 9वीं और 11वीं की परीक्षा ऑफलाइन नहीं ली जा सकती है। लिहाजा घरों से ही 9वीं और 11वीं की परीक्षा ली जाएगी।'

 

RELATED NEWS