भोपाल

MP Weather Update : बिपरजॉय तूफान का दिखा असर! : भारी बारिश होने के आशंका जारी : इंदौर में 7 घंटे से लगातार बारिश

Paliwalwani
MP Weather Update : बिपरजॉय तूफान का दिखा असर! : भारी बारिश होने के आशंका जारी : इंदौर में 7 घंटे से लगातार बारिश
MP Weather Update : बिपरजॉय तूफान का दिखा असर! : भारी बारिश होने के आशंका जारी : इंदौर में 7 घंटे से लगातार बारिश

भोपाल :

  • मौसम विभाग मध्य प्रदेश (IMD, Bhopal) के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान भोपाल, इंदौर, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर, सागर और उज्जैन संभाग के कई जिलों में बारिश की गतिविधियां दर्ज की गई। मध्य प्रदेश में एक दिन पहले जिस बिपरजॉय तूफान के कारण टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश हुई. अब वह तूफान शहडोल-रीवा की ओर बढ़ गया है. यही वजह है कि मौसम विभाग ने रीवा संभाग के 8 जिलों में भारी बारिश होने के आशंका जारी की . अगले दो दिनों में उमरिया, डिंडोरी, सतना, अनूपपुर, और सीधी जिलों में 3 इंच या उससे ज्यादा बारिश होने का अनुमान हैं. वहीं कयास लगाया जा रहा है की इंदौर संभाग में भी बारिश देखने को मिलेगी.

मौसम विभाग मध्य प्रदेश के मुताबिक अगले 24 घंटे में भोपाल, चंबल, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, इंदौर, भिंड, विदिशा, रायसेन और अशोकनगर जिलों के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, रीवा, नर्मदापुरम, भोपाल और सागर संभागों के कई जिलों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। मौसम विभाग मध्य प्रदेश के मुताबिक इस वर्ष प्रदेश में मानसून-2023(Monsoon) 8 से 10 दिन तक देरी से आने का अनुमान है। इस वर्ष मानसून (Monsoon 2023) 20 से 25 जून के मध्य आ सकता है।

मध्य प्रदेश में प्री मॉनसून गतिविधियों की वजह से कई जिलों में बारिश हो रही है. राजधानी भोपाल में शुक्रवार की सुबह से मौसम खराब है. दोपहर से ही हल्की-फुल्की बारिश का सिलसिला जारी हैं. छिंदवाड़ा और जबलपुर में भी बारिश का दौर चालू है. पचमढ़ी की सतपुड़ा में सीजन की पहली बारिश हुई है. वहीं नर्मदापुरम और सागर में भी रुक-रुक कर बारिश होते हुए नजर आ रही है. इसके साथ ही शुक्रवार सुबह से ही रायसेन जिले में तेज बारिश हो रही है. जिसके कारण गैरतगंज और बेगमगंज के खेतों में पानी भर गया है. वहीं ज्यादा बारिश होने के कारण बेगमगंज के एक नाले के ऊपर से पानी बहने लग गया,इस वजह से कई जगह के यातायात में भी रुकावट आ गया है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसएस पांडे के अनुसार बिपरजॉय तूफान उत्तर प्रदेश के मध्य क्षेत्रों में सक्रिय है. जिसके कारण उत्तर प्रदेश से सटे जिले चंबल, ग्वालियर, निवाड़ी और टीकमगढ़ में भारी बारिश देखने को मिल रही है. आने वाले दो-तीन दिन के अंदर ही प्रदेश में मानसून का आगमन होगा. बता दें कि इस बार बंगाल की खाड़ी की तरफ से पहले मानसून आने वाला है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
GOOGLE
Latest News
Trending News