एप डाउनलोड करें

पितृ पक्ष के दौरान इन 4 जगहों पर जरूर जलाएं दीपक : सौभाग्य में होगी वृद्धि : तृप्त होगी पितरों की आत्मा

धर्मशास्त्र Published by: paliwalwani Updated Wed, 11 Sep 2024 01:18 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

अपने पूर्वजों को याद में पितृ पक्ष के दौरान कई कार्य हम करते हैं। इस दौरान पितरों का तर्पण करना, उनके निमित्त दान करना, उनका ध्यान करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष में अगर हम अपने पूर्वजों को प्रसन्न कर लें तो जीवन की कई समस्याओं से हमको छुटकारा मिल जाता है। साथ ही पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है। आप इस दौरान न केवल दान-पुण्य करके बल्कि कुछ विशेष स्थानों पर दीपक जलाकर भी पितरों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं स्थानों की जानकारी देने वाले हैं। 

  • पीपल के पेड़ तले जलाएं दीपक

माना जाता है कि पीपल के पड़े में हमारे पितृ निवास करते हैं। खासकर पितृ पक्ष के दौरान जब पूर्वज धरती पर पधारते हैं तो पीपल के पेड़ में इनका निवास माना जाता है। ऐसे में अगर आप पितृ पक्ष के दौरान पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाते हैं, तो पितरों की कृपा आप पर बरसती है। साथ ही यह कार्य करके पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है। ऐसा करने से पितृ आपको सही मार्ग दिखाते हैं और जीवन में आपको सफलता प्राप्त होती है। 

  • दक्षिण दिशा में जलाएं चौमुखी दीपक

वास्तु शास्त्र की मानें तो दक्षिण दिशा में अगर हम चौमुखी दीपक जलाते हैं, तो पितृ प्रसन्न होते हैं। यह यम की दिशा भी मानी जाती है, इसलिए इस दिशा में दीपक जलाकर पूर्वजों की आत्मा तृप्त होती है। चौमुखी दीपक दक्षिण दिशा में जलाने पर आपको पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है। यह उपाय करने से आपको करियर-कारोबार में आ रही परेशानियों का भी हल मिलने लगता है। इसलिए हर किसी को पितृ पक्ष के दौरान यह कार्य अवश्य करना चाहिए। 

  • मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं

घर के मुख्य द्वार से ही पितृ घर में प्रवेश करते हैं, इसलिए पितृ पक्ष के दौरान घर के मुख्य द्वार पर दीपक अवश्य जलाएं। यह कार्य आप पितृ पक्ष में हर दिन कर सकते हैं। घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से आपके जीवन की नकारात्मकता भी दूर होती है और साथ ही पितृ भी प्रसन्न होते हैं। 

  • पितरों की तस्वीर के समाने जरूर जलाएं दीपक

हम घर में किसी न किसी स्थान पर पितरों की तस्वीर अवश्य लगाते हैं। साल भर यह तस्वीर वहीं लटकी रहती है, लेकिन पितृ पक्ष के दौरान आपको पितरों की तस्वीर की सफाई अवश्य करनी चाहिए। साथ ही जिस स्थान पर तस्वीर है उसी के नीचे या उसके पास दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आप पितरों के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हैं। आपका ऐसा करना पितरों को प्रसन्न करता है। 

इन सभी जगहों पर अगर आप पितृ पक्ष के दौरान दीपक जलाते हैं, तो आपके पितृ निश्चित ही प्रसन्न होते हैं। ऐसा करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन की सभी अड़चनों से आपको छुटकारा मिलता है।

•┄┅═══❁✿❁❁✿❁═══┅┄•

Disclaimer : इस लेख में दी गई ज्योतिष जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. पालीवाल वाणी इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले इससे संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next