एप डाउनलोड करें

प्रसिद्ध वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव का जन्मस्थान है नागांव जिले का बोर्दोवा थान

धर्मशास्त्र Published by: Paliwalwani Updated Mon, 22 Jan 2024 11:43 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

असम के नागांव जिले में बोर्दोवा थान प्रसिद्ध वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव का जन्मस्थान है. पूर्वोत्तर में काफी असर रखने वाले संत शंकरदेव की स्मृति में यहां सत्र मंदिर बनाया गया है. मध्यकाल के संत और महान समाजसुधारक श्रीमंत शंकरदेव के इस सत्र मंदिर का असम में काफी राजनीतिक रसूख भी माना जाता है. लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता यहां आशीर्वाद लेने पहुंचना नहीं भूलते.

वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव कौन थे? असम में सत्र मंदिर का क्यों है इतना असर

असमिया भाषा के काफी प्रसिद्ध कवि, नाटककार, गायक, नर्तक, समाज का संगठन करने वाले संत श्रीमंत शंकरदेव हिंदू समाज सुधारक भी थे. उन्होने नववैष्णव या एकशरण पंथ का प्रचार करके असमिया जीवन को व्यवस्थित और वहां के लोगों को आपस में जोड़ने का बड़ा काम किया था. असम के गागांव जिले में अलिपुखरी गांव में 26 सितंबर, 1449 को जन्मे शंकरदेव ने वैष्णव पंथ में ही एक शरण मत की शुरुआत की. इसमें मूर्तिपूजा की प्रधानता नहीं है.

धार्मिक त्योहारों के समय केवल एक पवित्र ग्रंथ को चौकी पर रख दिया जाता है. इसे ही नैवेद्य और भक्ति निवेदित की जाती है. इस मत में दीक्षा की व्यवस्था नहीं है. 24 अगस्त 1568 (मंगलवार) को पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में भेलदोंगा जगह पर उन्होंने आखिरी सांस ली थी. उन्होंने हिंदुओं की जातीय एकता पर काफी जोर दिया था. पूरे असम में और आसपास के राज्यों के कई इलाकों में श्रीमंत शंकरदेव के भक्तों और अनुयायियों की बड़ी आबादी है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next