एप डाउनलोड करें

BPL Ration Card Apply Online Process: घर बैठे फ्री बनवा सकते हैं राशन कार्ड, बेहद आसान है तरीका, जानें प्रक्रिया

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Thu, 17 Oct 2024 11:15 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

BPL Ration Card Apply Online Process: राशन कार्ड की गिनती हमारे देश में मान्य अहम दस्तावेजों में होती है। भारत में अधिकतर सराकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत होती है। सबसे अहम इसमें केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुफ्त अनाज योजना है।(Aadhaar Card) के आने के बाद राशन कार्ड की अहमियत थोड़ी कम जरूर हुई। लेकिन अभी भी यह एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र में गिना जाता है। राशन कार्ड कई तरह के होते हैं। अगर आप केंद्र सरकार की मुफ्त अनाज योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आप BPL राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

अब से कुछ साल पहले तक राशन कार्ड बनवाना काफी मुश्किल काम लगता था। लेकिन अब जबकि जमाना डिजिटल है तो ये काम भी बाकी पहचान पत्र बनवाने जितना ही आसान हो गया है। अगर आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो घर बैठे राशन कार्ड आसानी से बनवा सकते है।

राशन कार्ड बनवाने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

बता दें कि राशन कार्ड को ऑनलाइन व ऑफलाइन मीडियम से बनवाया जा सकता है। अगर आप ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको उस राज्य के सरकारी पोर्टल पर जाना होगा जहां आप राशन कार्ड बनवा रहे हैं। यानी अगर आपमें रहते हैं तो आपको राशन कार्ड ऐप्लिकेशन को (https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx) पर जाकर अप्लाई करना होगा। वहीं अगर आपमें रह रहे हैं तो आपको (https://epds.bihar.gov.in/Default.aspx) पोर्टल पर जाना होगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, बिजली बिल या पानी का बिल जमा करने की जरूरत होगी। इसके अलावा आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) भी होना जरूरी है। इनकम सर्टिफिकेट से ही यह पता चलेगा कि आप BPL राशन कार्ड बनवाने के पात्र हैं या नहीं।

राशन कार्ड बनवाने का ऑनलाइन तरीका

-सबसे पहलेसरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जाएं
-इसके बाद होमपेज पर दिख रहे Form Download ऑप्शन पर क्लिक करें
-अब आपके सामने एक नई स्क्रीन आ जाएगी, यहां आपको अलग-अलग तरह के फॉर्म का ऑप्शन दिखेगा
-आपको लिस्ट से अपना Application Form सिलेक्ट करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने पर एक फॉर्म डाउनलोड होगा और PDF फाइल में खुल जाएगा
-अब आपको इस फॉर्म में दी गई सारी डिटेल्स भरनी होंगी
-डिटेल भरने के बाद आपको रीजनल CSC सेंटर पर जाकर यह फॉर्म जमा करना होगा

इसके बाद विभाग द्वारा यह वेरिफाई किया जाएगा कि आप बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं या नहीं। अगर आपने सभी जानकारी सही दी हैं और आप पात्र हैं तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के फायदे

  • आवास निर्माण योजना का फायदा
  • मुफ्त राशन योजना का फायदा
  • फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन-सब्सिडी
  • मुफ्त शिक्षा और छात्रवृत्ति का लाभ
  • शौचालय निर्माण योजना का फायदा
  • लोन-सब्सिडी योजनाओं का लाभ

BPL राशन कार्ड बनवाने की शर्तें

राशन कार्ड बनवाने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है परिवार के किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी ना हो किसी भी सदस्य की सैलरी 5 लाख से ज्यादा ना हो। घर में चार-पहिया गाड़ी नहीं होनी चाहिए।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next