एप डाउनलोड करें

फायदेमंद सरकारी योजना: श्रमिकों को हर महीने सरकार देती है 3000 रूपए, जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

अन्य ख़बरे Published by: Pushplata Updated Thu, 10 Oct 2024 12:27 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

PM Shram Yogi Mandhan Yojana: जिनकी इनकम और पेंशन कुछ भी स्टेबल नहीं होती. ऐसे लोगों को मदद करने के लिए भारत सरकार एक योजना चलाती है. जिसके तहत इन मजदूरों को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन दी जाती है. किस तरह मजदूर उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ क्या होगी इसके लिए प्रक्रिया. चलिए आपको बताते हैं.

केंद्र सरकार देश के नागरिकों के हित में कई तरह की योजनाएं चलाती हैं. इन देश का हर दूसरा नागरिक उठा रहा है. इसके साथ ही केंद्र सरकार की योजनाएं केवल गरीब वर्ग के लिए समर्पित रहती हैं.

बता दें हमारे देश में असंगठित क्षेत्र में बहुत से श्रमिक (Sarkari Scheme) काम करते हैं.  इन श्रमिकों की पेंशन और आय स्टेबल नहीं होती है. ऐसे केंद्र की ओर से ऐसे श्रमिकों की मदद के लिए एक योजना चलायी जाती है. अगर आप भी श्रमिक वर्ग से हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

श्रमिकों को योजना में मिलती है पेंशन 

भारत सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम (Government scheme) करने वाले श्रमिकों के लिए साल 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रूपए की हर महीने पेंशन दी जाती है.

बता दें इस योजना में जितना कंट्रीब्यूशन मजदूर द्वरा किया जाता है उतना ही पैसा सरकार देती है. यानी अगर श्रमिक 100 रूपया जमा करता है तो सरकार भी 100 रूपए की राशि जमा करती है.

इस योजना में शामिल होने के लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए. जिससे आप इस योजना में कम से कम 20 साल का कंट्रीब्यूशन कर सकें. बता दें जितनी जल्दी योजना में आवेदन करते है. प्रीमियम की रकम उतनी ही कम देनी होती है.

इन श्रमिकों को मिलता है लाभ 

इस पीएम श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र (श्रमिकों के लिए योजना) में काम करने वाले मजदूर ही लाभ उठा सकते हैं. जिसमें रिक्शा चाल, दर्जी, मिड-डे मील वर्कर, कूड़ा बीनने वाले, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदार, दर्जी,  निर्माण कार्य करने वाले मजदूर,कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा का काम करने वाले श्रमिक शामिल हो सकते हैं.

योजना में कैसे करें आवेदन 

इस पीएम श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में नजदीकी (pm shram yogi mandhan yojana) कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स के साथ योजना में आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है.

जैसा ही आपका अकाउंट खुलता है आपको रजिस्टर्ड नंबर मैसेज के माध्यम से जानकारी मिल जाती है. इस योजना की प्रीमियम राशि आपके बैंक अकाउंट से स्वयं ही डेबिट हो जाएगी.

योजना की अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर  1800 267 6888 पर काॅल किया जा सकता है.

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next