एप डाउनलोड करें

मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन और बनी रहेगी उफ्फ ये गर्मी

देश-विदेश Published by: paliwalwani Updated Sun, 15 May 2022 10:08 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों में आने वाले दो दिनों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भागों में लू की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद कम हो जाएगी. दिल्ली में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले तीन दिनों के दौरान दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

भीषण गर्मी की भविष्यवाणी

मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि गर्म और शुष्क पछुआ हवा से प्रभावित दिल्ली में रविवार को लू का प्रकोप चरम पर पहुंच गया. इस बीच, अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र के दक्षिणी हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे तीन से चार डिग्री की वृद्धि देखी जा सकती है. 15 मई को राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है. 17 मई तक मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी इसी तरह के मौसम की भविष्यवाणी की गई है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश लू का प्रकोप देखने को मिला.

इन जगहों पर हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा कि 16 और 17 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. तेज हवाओं और ओलावृष्टि का भी अनुमान जताया गया है. 16 और 17 मई को उत्तरी पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 16 मई को अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

इस दिन मॉनसून का इंतजार होगा खत्म

मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है. 15 और 17 मई के दौरान दक्षिण अंडमान सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.

अगले पांच दिनों में यहां छिटपुट बारिश की संभावना

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश की भविष्यवाणी की है. 17 मई तक बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ छिटपुट बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने 16 मई तक केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराइकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में अलग-अलग जगहों पर गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान जताया है.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next