एप डाउनलोड करें

Hair Care Tips : क्या डैंड्रफ की वजह से भी हेयर फॉल बढ़ता है?, जानिए आपकी स्कैल्प पर कम होते बालों का असली कारण है क्या ?

स्वास्थ्य Published by: Paliwalwani Updated Wed, 22 Feb 2023 06:13 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

बालों की अगर ठीक से केयर नहीं की जाए तो कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स होने लगती है। हेयर फॉल और डैंड्रफ दो ऐसी परेशानियां हैं जो किसी को भी किसी भी मौसम में परेशान कर सकती हैं। हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या बेहद आम है जिसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे धूल-मिट्टी,गंदगी, ऑयली स्कैल्प, बालों की ठीक से सफाई नहीं करना, बालों पर केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करना शामिल है।

बालों की ठीक से सफाई नहीं होने पर सिर में तेल रह जाता है जिससे स्कैल्प चिपचिपी हो जाती है और बालों में गंदगी जमा होने लगती है। इस गंदगी की वजह से ही बालों में डैंड्रफ की परेशानी होती है।

बाल झड़ना क्या है? डैंड्रफ से इसका क्या संबंध है?

हेयर फॉल तब होता है जब रोजाना आपके बाल 50 और 100 से अधिक झड़ते हैं। हर दिन बालों का अधिक संख्या में झड़ने को हेयर फॉल कहते हैं। हेयर फॉल के लिए प्रदूषण और पर्यावरणीय कारण जिम्मेदार होते हैं। डॉ कौल कहते हैं कि अधिकांश बाल गिरने के मामले वजन घटाने, गर्भावस्था, सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी, कामकाजी तनाव, भावनात्मक आघात, सर्जरी या ज्वर संबंधी बीमारियों, कीमोथेरेपी या विकिरण जैसे उपचारों की वजह से होते हैं।

आमतौर पर बालों के झड़ने की परेशानी तनावपूर्ण घटना के कुछ महीनों बाद दिखाई देने लगती है। लेकिन यह अस्थायी परेशानी होती है जैसे ही आपका शरीर ठीक हो जाता है तो हेयर फॉल होना बंद हो जाता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक बालों के झड़ने के लिए कई और कारण भी जिम्मेदार हैं जैसे हार्मोनल परिवर्तन,उम्र बढ़ना,ऑटोइम्यून स्थिति जिसे एलोपेसिया एरीटा कहा जाता है और इम्यून सिस्टम डिसऑर्डर की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। बालों के झड़ने में डैंड्रफ की कोई भूमिका नहीं है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next