Breaking News
शोक संदेश : पालीवाल समाज की समाजसेविका श्रीमती शारदादेवी जोशी का निधन : अस्थि संचय कार्यक्रम आज आज का राशिफल 1 दिसंबर 2023 : मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल : किन राशि वालों को रहना होगा सावधान,पढ़ें आज का राशिफल 30 नवंबर 2023 : मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल : किन राशि वालों को रहना होगा सावधान,पढ़ें इजराइली सैनिकों ने दो फिलिस्तीनी बच्चों को गोली मारी शव के साथ एक साल से सो रही थीं बेटियां : दो बेटियों ने मां का अंतिम संस्कार नहीं किया
Thursday, 30 November 2023

दिल्ली

LPG: गैस सिलेंडर फिर महंगा, दिसंबर के पहले दिन ही बढ़ा दिए 101 रुपए

01 December 2021 11:25 AM Paliwalwani
सिलेंडर,कॉमर्श‍ियल,रुपये,घरेलू,कीमतें,महंगा,दिल्ली,इस्तेमाल,बढ़ोतरी,दिल्‍ली,कीमतों,वृद्धि,दिसंबर,आखिरी,महीनाऔर,lpg,gas,cylinder,expensive,increased,rs,101,first,day,december

नई दिल्‍ली। गैस सिलेंडर की कीमतों में फिर वृद्धि होने लगी है। आज 1 दिसंबर है, साल का आखिरी महीना..और इसकी शुरुआत के पहले दिन ही एलपीजी-उपभोक्‍ताओं को महंगाई का झटका दे दिया गया है। अब लिक्फाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम 100 रुपये से भी ज्‍यादा बढ़ा दिए गए हैं। इससे देश में रेस्टोरेंट्स का खाना-पीना भी और महंगा होना तय है। सिलेंडर की खरीद की बात करें तो दिल्ली में अब 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2101 रुपये हो गया है, जबकि पहले यह 2 हजार में मिल रहा था।

लगातार बढ़ रहे गैस सिलेंडर के दाम

बीते 6 सालों में घरेलू इस्तेमाल होने वाले रसोई गैस और कॉमर्श‍ियल सिलेंडर दोनों की कीमतें अनेक बार बढ़ चुकी हैं। लोग उम्‍मीद जता रहे थे कि जैसे एक्‍साइज ड्यूटी के दाम करने से पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुई हैं, उसी तरह मोदी सरकार अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी कम करेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। कीमत घटने के बजाए बढ़ती जा रही हैं। पिछले महीने भी कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 266 रुपये की बढ़त हुई थी। जिसके बाद कॉमर्श‍ियल सिलेंडर का रेट देश की राजधानी में 2 हजार रुपए हो गया था। अब फिर कीमत बढ़ा दी गई है तो इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2101 रुपये हो गया है।

रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी नहीं

राहत की बात यह है कि, फिलहाल घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। हालांकि, कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट मालिकों पर बोझ बढ़ने के आसार हैं और वे इसकी भरपाई ग्राहकों की जेब से करेंगे। लोग कह रहे हैं कि, घरेलू गैस यानी की रसाई गैस की कीमतें अभी न बढ़ाकर तेल-कंपनियों ने भला किया है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News