एप डाउनलोड करें

Nariyal Tree At Home : घर की इस दिशा में गलती से भी न लगाएं नारियल का पेड़

धर्मशास्त्र Published by: paliwalwani Updated Tue, 04 Jun 2024 01:46 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पेड़-पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है. वास्तु कहता है कि घर में पेड़ा-पौधा लगाने से सकारात्मकता बनी रहती है. इन्हीं पेड़ में से एक नारियल का पेड़ है. वास्तु शास्त्र में नारियल का पेड़ एक शुभ पेड़ माना जाता है.

लेकिन इस पेड़ को लगाते समय आपको वास्तु के नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. यदि आप इसे वास्तु के अनुसार सही दिशा में नहीं लगाएंगे तो इससे बुरे परिणाम देखने को मिल सकते हैं और घर-परिवार पर कई परेशानियां आ सकती हैं.  वास्तु में इस पेड़ को लगाने के लिए उचित दिशा बताई गई है. ऐसे में आइए जानते हैं  नारियल के पेड़ लगाने की सही दिशा क्या है. साथ ही जानिए इसे गलत दिशा में लगाने से क्या हो सकता है. 

किस दिशा में लगाएं  नारियल का पेड़? 

अगर आप अपने घर में नारियल का पेड़ लगाना चाहते हैं, तो इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना सबसे अच्छा माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह दिशा नारियल के पेड़ के लिए अनुकूल मानी जाती है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. कहा जाता है कि इस दिशा में नारियल का पेड़ लगाने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बरसती है. साथ ही घर में बरकत होती है. 

इस दिशा में गलती से भी न लगाएं  नारियल का पेड़

1. मान-सम्मान में कमी

पूर्व दिशा को सूर्य देवता की दिशा माना जाता है. इस दिशा में  नारियल का पेड़ लगाने से सूर्य देवता की ऊर्जा बाधित हो सकती है, जिसके कारण मान-सम्मान में कमी आ सकती है. 

2. घर में कलह और क्लेश

पूर्व दिशा को इंद्र देवता की दिशा भी माना जाता है. इस दिशा में नारियल का पेड़ लगाने से इंद्र देवता की ऊर्जा भी बाधित हो सकती है, जिसके कारण घर में कलह और क्लेश बढ़ सकते हैं. इसलिए इस दिशा में भी नारियल का पेड़ ना लगाएं.

3. धन हानि

पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है.  इस दिशा में  नारियल का पेड़ लगाने से कुबेर देवता नाराज हो सकते हैं जिससे आपको धन की हानि हो सकती है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा में  नारियल का पेड़ लगाने से धन हानि हो सकती है. 

4. नकारात्मक ऊर्जा

नारियल के पेड़ बड़े होते हैं और उनकी जड़ें काफी गहरी होती हैं. वास्तु के अनुसार, घर की पूर्व दिशा में नारियल का पेड़ लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ सकता है. इसके साथ ही मान-सम्मान में कमी आती है. 

•┄┅═══❁✿❁❁✿❁═══┅┄•

● Disclaimer : इस लेख में दी गई ज्योतिष जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. पालीवाल वाणी इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले इससे संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next