एप डाउनलोड करें

नींबू मिर्च लटकाने से सिर्फ बुरी नजर ही नहीं : इन चीजों से भी होता है बचाव

धर्मशास्त्र Published by: paliwalwani Updated Sat, 01 Jun 2024 01:33 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

हिंदू धर्म में अजीबोगरीब की रीति-रिवाज देखने को मिलता है. कुछ रीति-रिवाज और टोटके तो ऐसे हैं जिसे देखकर हमारे मन में तरह-तरह के सवाल उठते हैं. कई लोग इस पर विश्वास करते हैं तो कई लोग इसे अंध विश्वास की तरह मानते हैं.

लेकिन कुछ रीति-रिवाज ऐसे होते हैं जिसके पीछे धार्मिक महत्व के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है. ऐसे में आज हम घर या दूकान के बाहर नींबू और मिर्च टांगने के बारे में ऐसे वैज्ञानिक रहस्य बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. आइए जानते हैं क्यों टांगते हैं घर या दुकान के बाहर नींबू मिर्च?

बुरी नजर से बचने के लिए टांगते हैं नींबू मिर्च

हमने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने घरों और प्रतिष्ठानों के बाहर नींबू मिर्च टांग देते हैं. जिसे कुछ लोग अंधविश्वास की तरह मानते हैं, लेकिन ये अंधविश्वास बिल्कुल नहीं है. लेकिन वास्तु शास्त्र की माने तो नीबूं और मिर्च टांगने से घर या दुकान में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है. साथ ही हमारे घर या दुकान का वातावरण शुद्ध होता है. जिससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. मान्यता है कि नींबू और मिर्च लटकाने से बुरी नजर नहीं लगती है.

नींबू मिर्च टांगने का वैज्ञानिक महत्व

विज्ञान की माने तो नींबू और मिर्च टागंने से घर में कीड़े मकोड़े नहीं आते हैं. नींबू खट्टा पदार्थ होता है और मिर्च तीखी होती है. जिसके चलते इसे घर या दुकान के बाहर टांगने पर इसके तीखे और खट्टे सुगंध से मक्खियां, मच्छर जैसे कई कीड़े-मकोड़े घर में प्रवेश नहीं करते हैं. जिससे हमारा स्वास्थ अच्छा रहता है. इसके अलावा हम नींबू मिर्च को लेकर साइंटिफिक तौर पर सोचे तो जब हम इसे देखते हैं तो हमारे मन में इसके खट्टेपन और तीखेपन का स्वाद महसूस होने लगता है. जिसके चलते हम उस स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं रह सकते हैं और न ही उसे देर तक देख सकते हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next