एप डाउनलोड करें

मोदी की गारंटी हो रही साकार : 1962 डायल कर बुला सकते है पशु मोबाइल वेटनरी यूनिट

राजस्थान Published by: paliwalwani Updated Sun, 25 Feb 2024 11:56 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

मोबाइल वेटरनरी इकाईयों को दिखाई हरी झंडी, जिले को मिले 10 वाहन

प्रतापगढ़ : पशुधन स्वास्थ्य व पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में राज्य स्तर पर मोबाइल वेटनरी इकाइयों का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया। इसी के समानांतर जिला मुख्यालय पर भी लोकार्पण समारोह जिला कलक्टर डॉ. अंजलि राजोरिया की अध्यक्षता और नगर परिषद सभापति रामकन्या गुर्जर की सह अध्यक्षता में शनिवार को संयुक्त निदेशक कार्यालय, पशुपालन विभाग में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथियों का स्वागत किया गया। 

फ्रिज, इन्वर्टर सहित इन सुविधाओं से सुसज्जित है यह वाहन

डीडी पशुपालन विभाग डॉ. सुभाष जांगीड़ ने बताया की यह चिकित्सा इकाइयां एक फोन कॉल पर दूर दराज के  ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर पशुओं का उपचार करेगी। इसके लिए आपको नंबर 1962 डायल करना होगा। अगर कहीं किसी पशु का एक्सीडेंट होता है तब भी आप इस नंबर पर फोन करके चिकित्सा इकाई को बुला सकते हैं।

कार्यक्रम में डॉ. जय प्रकाश पत्रानी ने बताया की जिले को दस मोबाइल वेटनरी यूनिट आवंटित की गई है प्रत्येक यूनिट में डॉक्टर, सहायक, ड्राइवर कम हेल्पर आदि मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही मोबाइल यूनिट में वैक्सीन हेतु फ्रिज, लगभग 137 प्रकार की औषधि, इन्वर्टर व अन्य उपकरणों से सुसज्जित होगी। 

यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी उपकरण कार्यात्मक अवस्था में हो : जिला कलक्टर

जिला कलक्टर और सभापति सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने मोबाइल वेटेनरी यूनिट को हरी झंडी दिखाते हुए कहा अधिकारियों से कहा कि मोबाइल यूनिट की सतत रूप से मॉक ड्रिल होती रहे व साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी उपकरण कार्यात्मक अवस्था में हो। 

कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति रामकन्या गुर्जर ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार व मुख्यमंत्री, राजस्थान सरकार भजनलाल शर्मा ने बेजुबान पशुओं को अद्भुत सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की योजनाएं जन-जन तक पहुंच रही है और सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि हर एक पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं के दायरे में आए। कार्यक्रम में डीडी पशुपालन विभाग, डॉ. सुभाष जांगीड़ प्रीति सोमानी, समाजसेवी श्रद्धा नवीन, राघवेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी– कर्मचारी, डॉक्टर्स व पशुपालक उपस्थित रहे।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next