एप डाउनलोड करें

पिता लगाते हैं पकौड़ी का ठेला, राजस्थान की बेटी बढ़ा रही देश का मान

राजस्थान Published by: Paliwalwani Updated Thu, 05 Aug 2021 06:25 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

टोक्यो ऑलंपिक्स में जहां वुमन और मेन्स हॉकी टीम लगातार जीत का जलवा दिखा रही है। वहीं राजस्थान में भी इसकी नई पौध तैयार हो रही है। हम बात कर रहे है प्रदेश के दौसा जिले के एक गांव से निकलकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम बनाने वाली शिवानी साहू की , जिसके भविष्य के बड़े सितारे के रूप उभरने की उम्मीद है । इन्होंने अपने करियर के लिए हॉकी जैसे खेल को चुना । कई बार नेशनल खेला वहीं अंडर 16 में तो इंटनेशनल भी खेल चुकी है। अब शिवानी का भारतीय टीम में चयन के लिए टॉप-20 प्लेयर में चयन हो चुका है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि शिवानी के पिता कोई धनाढ्य व्यक्ति नहीं है । वह दौसा के मंडावर गांव में पकौड़ी का ठेला लगाते हैं।

दौसा जिले के मंडावर गांव में रहने वाली सीताराम साहू की बेटी शिवानी साहू पूरे देश में नाम कमा रही है। 2012 में अपने ही गांव में जर्मन नेशनल प्लेयर आंद्रेया से कोचिंग लेकर हॉकी के टिप्स सीखें, इसके बाद राजस्थान से नेशनल भी खेला 2013 से 2018 तक राजस्थान की टीम का हिस्सा रही। शिवानी अंडर-17 सब जूनियर टीम की कैप्टन भी रह चुकी है।  वर्तमान में शिवानी पुणे यूनिवर्सिटी में बीए की स्टूडेंट है । महाराष्ट्र के लिए नेशनल खेलती है। शिवानी साहू 2016 में अंडर-17 की भारतीय टीम का हिस्सा रह चुकी है और नीदरलैंड में खेल चुकी है।

शिवानी के हौसलों को पंख उस समय लगे । जब उसका नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्पोर्ट्स अथोरिटी ऑफ इंडिया के ओर से 60 खिलाड़ियों में चयन हुआ । इसके बाद अब टॉप 20 प्लेयर में भी जगह बना ली है। इन 20 खिलाड़ियों में भारतीय टीम के हॉकी खिलाड़ी शामिल हैं । साथ ही शिवानी साहू भी शामिल है। इन्हीं 20 खिलाड़ियों में से हॉकी खेल की भारतीय टीम का चयन होगा। कुल 18 प्लेयर चयनित होंगे जिनमें 11 मैदान में खेलते है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next