एप डाउनलोड करें

इन 4 बैंको ने बदले अपने नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

अन्य ख़बरे Published by: Paliwalwani Updated Fri, 04 Feb 2022 09:12 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

दिल्ली. फरवरी महीने से देश के चार बैंकों ने अपनी सर्विस से जुड़े चार नियमों में बदलाव किया है। देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई बैंक - SBI) बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) और पीएनबी बैंक (PNB) 1 फरवरी को ही पैसे के ट्रांजेक्शन से जुड़े निर्देशों में बदलाव कर चुका है। वहीं, देश के बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक ICICI बैंक 10 फरवरी से नियमों में बदलाव करने वाला है। आइए जानते हैं बदलावों के बारे में..

ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड बढ़ाया शुल्क

ICICI बैंक ने सभी आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्डों पर अपना शुल्क बढ़ाने वाला है। बैंक 10 फरवरी से ग्राहकों को 2.50 फीसदी ट्रांजेक्शन फीस लेगा। चेक या ऑटो-डेबिट वापिस आ जाता है तो उस मामले में बैंक ने कुल अमाउंट पर 2 प्रतिशत चार्ज करेगा। इसके अलावा ग्राहक के बचत खाते से 50 रुपये प्लस जीएसटी डेबिट (चार्ज) किया जाएगा।

बदल गए SBI के नियम

एसबीआई के अनुसार 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज लगेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था। रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ाई थी। अब एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम बदले

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम बदल चुके हैं। अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो हो रहा है। यानी चेक से जुड़ जानकारी भेजनी होगी तभी चेक क्लीयर होगा। ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए है।

पीएनबी ने ग्राहकों के लिए कड़े किए नियम

पंजाब नेशनल बैंक जो नियम बदल दिये हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आपके अकाउंट में पैसे न होने के कारण यदि किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनाल्टी चुकानी होगी। अभी तक ये पेनाल्टी 100 रुपये थी।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next