एप डाउनलोड करें

सियासी हलचल : मुख्यमंत्री पद से हेमंत सोरेन का इस्तीफा : चंपई सोरेन होंगे अगले सीएम

अन्य ख़बरे Published by: paliwalwani Updated Wed, 31 Jan 2024 08:56 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

● झारखंड :

झारखंड में सियासी हलचल के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. ईडी की पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचे, जहां उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. हेमंत सोरेन के बाद चंपई सोरेन झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में घिरे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने बुधवार को दोपहर में करीब डेढ़ बजे पूछताछ शुरू की थी. इसके बाद से सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर अटकलें लगाई जा रही है.

इस्तीफे की खबरों के बीच जेएमएम और कांग्रेस के विधायक बसों से राजभवन पहुंचे. इसके कुछ मिनट बाद ही हेमंत सोरेन भी राजभवन पहुंचे. इस दौरान ईडी के अधिकारी मौजूद नहीं थे. 

चंपई सोरेन झारखंड में ‘टाइगर’ नाम से फेमस

सूत्रों ने बताया कि गठबंधन (जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी) के विधायक दल की बैठक में चंपई सोरेन को नेता चुना गया है. चंपई सोरेन हेमंत सोरेन के काफी करीबी नेता हैं. इससे पहले कयास लगाया जा रहा था कि सीएम सोरेन की पत्नी कल्पना मुख्यमंत्री बन सकती हैं. 

चंपई सोरेन झारखंड में ‘टाइगर’ नाम से फेमस हैं. मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर जो खबरें चलाई जा रही थीं, वो काल्पनिक थीं.

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि चंपई सोरेन को हमारे विधायक दल का नेता चुना गया है. हमारे सभी विधायक राजभवन गेट पर जमा हैं. हमारी मांग है कि चंपई सोरेन को आज ही शपथ दिलाई जाए, लेकिन राज्यपाल हमें मिलने का समय नहीं दे रहे हैं. बता दें कि चंपई सोरेन झारखंड की सरायकेला विधानसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के विधायक हैं. वह वर्तमान में परिवहन, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री हैं.

बता दें कि 62 वर्षीय चंपई सोरेन को झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी सुप्रीमो दिसोम गुरु शिबू सोरेन का बेहद करीबी माना जाता है. लगातार वर्ष 2005 से झारखंड विधानसभा के विधायक निर्वाचित होते आ रहे हैं. चंपई सोरेन ने वर्ष 1991 में पहली बार सरायकेला विधानसभा सीट के उपचुनाव के दौरान बतौर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जीत दर्ज की थी. वर्ष 2005 से लगातार वह सरायकेला विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

चंपई सोरेन के शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो वह मैट्रिक पास बताए जाते हैं. उनका जन्म 1 नवंबर 1956 में हुआ था. उनके पिता का नाम सेमल सोरेन, जबकि माता का नाम मादो सोरेन है. वहीं पत्नी का नाम मानको सोरेन है. चंपई सोरेन पूर्व में अर्जुन मुंडा के नेतृत्व वाली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. चंपई सोरेन के कुल सात बच्चे हैं, जिसमें तीन बेटियां और चार बेटे शामिल हैं.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next