एप डाउनलोड करें

चिंताजनक : मध्यप्रदेश में पिछले साल की तुलना में 4 गुना बढ़े डेंगू के मरीज!!

मध्य प्रदेश Published by: Paliwalwani Updated Wed, 11 Aug 2021 06:34 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे की आशंका के बीच अब प्रदेश में डेंगू के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में पिछले साल की तुलना में इस बार 4 गुना 395 डेंगू मरीज मिले हैं। चिकनगुनिया के 40 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उज्जैन संभाग के जिलों में ही सामान्य से ज्यादा मरीज मिले है, जहां डेंगू की रोकथाम के लिए कदम उठाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग को जनवरी 2021 से अगस्त 2021 के बीच करीब 4 हजार जांच में 395 डेंगू के मामले मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा मंदसौर में 86, रतलाम में 63, जबलपुर में 62, भोपाल में 43, छिदवाड़ा में 29 और रीवा में 11 डेंगू मरीज मिले है। हालांकि पिछले साल इस दौरान सिर्फ 105 डेंगू मरीज मिले थे। जिलों में डेंगू मामले बढ़ने पर स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही का आरोप लग रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि डेंगू का पैटर्न बारिश पर ज्यादा निर्भर करता है। पानी थमने से मच्छरों को पनपने का मौका मिल जाता है। बारिश के मौसम में जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में डेंगू की जांच तेज कर दी जाती है। मरीज भी इसी दौरान मिलते हैं। पिछले साल कोरोना के लॉकडाउन के कारण लोग घर पर ही रहे। मच्छरों को पनपने का उपयुक्त मौसम भी नहीं मिल पाना भी एक कारण है।

सबसे ज्यादा मामले भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर से आते है। इस साल छिदवाड़ा, रतलाम, मंदसौर में मामले सामान्य से ज्यादा आए है।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next