एप डाउनलोड करें

indore news : शहर की सरस्वती तथा कान्ह नदी से भी हटाये जायेंगे अतिक्रमण : वृक्षारोपण के लिये भी चलेगा अभियान-कलेक्टर श्री आशीष सिंह

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil Bagora Updated Tue, 28 May 2024 09:36 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

इंदौर शहर सहित जिले के ग्रामीणों क्षेत्र की नदी, तालाबों से अतिक्रमण हटाने के लिये चलेगा अभियान

नदी और तालाबों के जल आवक वाली चैनलों को भी किया जायेगा बाधारहित और अतिक्रमण मुक्त

 

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने संबंधित अधिकारियों की ली बैठक

इंदौर. 

इंदौर शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित नदी, तालाबों से अतिक्रमण हटाने के लिये राज्य शासन के निर्देशानुसार आगामी 5 जून 2024 से अभियान प्रारंभ किया जायेगा। इस अभियान के दौरान इंदौर शहर की सरस्वती तथा कान्ह नदी से भी अतिक्रमण हटाये जायेंगे। साथ ही नदी और तालाबों की जल आवक वाली चैनलों को भी बाधारहित और अतिक्रमण मुक्त किया जायेगा। वृक्षारोपण के लिये भी अभियान चलेगा। 

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज इस अभियान को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिये संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अपर आयुक्त नगर निगम श्री सिद्धार्थ जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार यह अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने निर्देश दिये कि इंदौर शहर में स्थित सरस्वती तथा कान्ह नदी से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रभावी रूप से की जाये। अगले दो दिन में सभी अतिक्रमणों को सूचिबद्ध कर लिया जाये।

बताया गया कि वर्ष-2019 में इन दोनों नदियों के अतिक्रमण के संबंध में सर्वे कर सूची तैयार की गई थी। उन्होंने निर्देश दिये कि अभी इसके बाद और भी अतिक्रमण हुए हो, तो उसकी भी सूची तैयार कर ली जाये। अतिक्रामकों को नोटिस तामिल कराये जायें। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नदियों के 30 मीटर के दायरे में कोई भी अतिक्रमण नहीं रहे।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत इंदौर शहर तथा मास्टर प्लान क्षेत्र के चिन्हित 20 तालाबों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जायेगी। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के 56 तालाबों से भी अतिक्रमण हटाये जा रहे है। उन्होंने निर्देश दिये कि इन तालाबों में सीवरेज नहीं मिलने दें। इसके लिये पुख्ता प्रबंध किये जाये। तालाबों के आसपास भी वृक्षारोपण का प्लान तैयार करें। उन्होंने कहा कि इंदौर शहर सहित पूरे जिले में वृक्षारोपण का महाअभियान भी चलेगा।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next