एप डाउनलोड करें

प्रेस्टीज के मंथन में सनबर्न डी जे नाईट में जम कर थिरका इंदौर

इंदौर Published by: sunil paliwal-Anil paliwal Updated Sun, 01 May 2022 03:37 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

कबीर कैफे म्यूजिक बैंड के मंत्रमुग्ध करने वाले धुनों पर झूमे छात्र 

इंदौर : प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, इंदौर के मेगा फेस्टिवल "मंथन" का आखिरी दिन डीजे नाइट 'सनबर्न' में इंडी फोक बैंड "द लॉस्ट स्टोरीज" के शानदार प्रदर्शन से यादगार बन गया. भारतीय लोक धुनों और इलेक्ट्रॉनिक संगीत के अपने अनूठे मिश्रण के लिए जाने जाने वाले  'द लॉस्ट स्टोरीज' बैंड की धुनों पर छात्रों ने जमकर आनंद उठाया. इसके साथ ही इस तीन दिवसीय मंथन महा उत्सव का समापन हुआ. संगीत के साथ साथ छात्रों और प्रतिभागियों ने फूड फिएस्टा  में भारतीय, चाइनीस एवं कॉन्टिनेंटल आदि स्वादिष्ट व्यंजनों का भी आनंद लिया.

मंथन के दूसरे दिन की शुरुआत स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग प्रतियोगिता 'दलाल स्ट्रीट' में व्हिप-स्मार्ट लोगों के साथ हुई, इसके बाद अन्य आकर्षक प्रतियोगिताएं जैसे नेशनल बिजनेस प्लान प्रतियोगिता 'स्वावलंबन', वृत्तचित्र प्रतियोगिता 'रेवोलुशन', नेशनल टैलेंट हंट प्रतियोगिता  'हुनरबाज', नृत्य प्रतियोगिता 'ताल से ताल मिला ' और प्रमुख स्पॉटलाइट इवेंट 'द फैशन शो' आयोजित की गई ।

इस तीन दिवसीय महोत्सव में देश भर के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के 1500 छात्रों ने विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं जैसे की गायन प्रतियोगिता 'आलाप', साहसिक खेल 'जांबाज़ो के जंबाज़', व्यवसाय और प्रबंधन प्रश्नोत्तरी 'बिज़ क्विज़', डेविल्स एडवोकेट; फोटोग्राफी प्रतियोगिता "शटर क्लिक"; अंतर्राष्ट्रीय गोलमेज सम्मेलन " लिसेयुम "; रॉक बैंड प्रतियोगिता " बैटल ऑफ़ बीट्स " आदि  मे बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इन सभी प्रतियोगिताओं का मूल्यांकन निर्णायकों के एक पैनल द्वारा किया गया, जिसमें संबंधित उद्योग और शिक्षा जगत के विशेषज्ञ शामिल थे। विजेता और उपविजेता को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

उत्सव का मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध भारतीय फोक फ्यूज़न म्यूजिक बैंड “कबीर कैफे”  द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रदर्शन था, जिसमें छात्रों और प्रतिभागियों ने संगीत का आनंद लिया । फैशन शो मे छात्रों ने भारतीय संस्कृति और परंपरा को दर्शाने वाली वेशभूषा में रैंप वॉक किया। फैशन शो के शुभारम्भ के अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार में उद्योग निति और निवेश संवर्धन मंत्री माननीय राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव भी शामिल हुए । उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि  छात्रों  के उमंग और उल्लास को देख कर अपनी युवा अवस्था में पहुँच गए हैं । उन्होंने सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए संस्थान को यूनिवर्सिटी बनने पर शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार के जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट तथा पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने मंथन के विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उन्होंने संस्थान के शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों और कड़ी मेहनत की प्रशंसा की और आयोजन के सफल समापन पर बधाई दी। सुश्री उषा ठाकुर ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करने के लिए एक देशभक्ति से ओतप्रोत कविता भी सुनाई। प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. डेविश जैन एवं वाइस चेयरमैन दिपिन जैन ने भी समारोह में उपस्थिति दर्ज करायी ।

शैक्षणिक संस्थान ग्रीन हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी की दिशा में कार्य करें: सकलेचा

प्रदेश के सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग  एवं सुचना तकनीक मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने “ग्रीन हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी” को अपनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पर्यावरण सजकता आज की ज़रूरत है एवं  ग्रीन हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी वैकल्पिक उर्जा का स्तोत्र है जिससे पर्यावरण को भी नुक्सान नहीं होता । यह टेक्नोलॉजी हमारे लिए कई तरह से उपयोगी हो सकती है.

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान के मंथन कार्यक्रम में शामिल होकर उन्होंने कहा कि शैक्षणिक एवं शोध संस्थानों व इंडस्ट्रीज को इस दिशा में मिल कर काम करना चाहिए। छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि आज के ज़माने  में छात्रों  को किताबी दुनिया से इतर व्यवहारिक ज्ञान एवं तकनिकी कौशल को भी विकसित करना चाहिए। उन्होंने  संस्थान की सराहना करते हुए कहा की यहाँ छात्रो को पढाई के साथ साथ उन्हें उद्यमी बनने के लिए भी प्रेरित  किया जाता है। प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. डेविश जैन ने श्री सकलेचा को शाल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया ।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next