एप डाउनलोड करें

यूट्यूब ने रूसी मीडिया चैनलों को किया पूरी दुनिया में ब्लॉक : रूस पर प्रतिबंध लगाता रहेगा अमेरिका

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sat, 12 Mar 2022 08:30 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

यूक्रेन पर रूसी हमले का आज 17वां दिन है. इतना लंबा समय हो जाने के बाद भी दोनों देशों के बीच जंग समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है. रूस की ओर से यूक्रेन के कई शहरों पर हमले जारी हैं. युद्ध के दो हफ्तों के दौरान यूक्रेन के 1,00,000 नागरिक क्राको और करीब 2,00,000 नागरिक वारसॉ में शरण लेने पहुंचे हैं. ऐसे में दोनों देश अब शरणार्थियों को स्वीकार करने में असमर्थ हैं. वहीं यूट्यूब ने विश्व स्तर पर रूसी राज्य द्वारा वित्त पोषित मीडिया चैनलों को ब्लॉक कर दिया है.

ड्यूश बैंक भी रूस में अपना कारोबार को बंद करेगा

17 दिन के बाद भी रूस की ओर से यूक्रेन के कई शहरों पर हमले जारी हैं। वहीं युद्ध पर लगाम लगाने के लिए बड़ी कंपनियां रूस में अपना काम बंद कर रही हैं। इस कड़ी में ड्यूश बैंक भी अब रूस में अपना कारोबार को बंद करेगा।

पीएम ट्रूडो ने कहा कनाडा के लोग यूक्रेन के साथ

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने यूक्रेन के समर्थन में कहा कि कनाडा के लोग यूक्रेन के साथ खड़े हैं और हमारे जी7 साझेदार देश अधिक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो रूस को आर्थिक रूप से अलग-थलग कर देगा, पुतिन और उनके समर्थकों पर दबाव डालेगा.

यूट्यूब ने विश्व स्तर पर रूसी मीडिया चैनलों को किया ब्लॉक

अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने कहा कि वह रूस द्वारा वित्त पोषित मीडिया चैनलों को वैश्विक स्तर पर तुरंत प्रभाव से ब्लॉक कर रहा है। साथ ही कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि हमारे कंटेट को लेकर दिशानिर्देश साफ है कि हम हिंसक घटनाओं से जुड़ी सामग्री को नहीं रखते हैं। हम यूक्रेन में रूस के आक्रमण के बारे में सामग्री को हटाते हैं जो इस नीति का उल्लंघन करता है। वहीं ड्यूश बैंक भी रूस में अपना कारोबार को बंद करेगा.

अमेरिका रूस पर लगाता रहेगा प्रतिबंध

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि हम यूक्रेन के साथ प्रतिबद्ध और एकजुट रहेंगे। हम रूस पर प्रतिबंधों को लगाते रहेंगे और इनमें कोई राहत नहीं होगी। ऐसे प्रतिबंध रूस पर तब तक थोपना जारी रखेंगे जब तक कि पुतिन अपना रास्ता नहीं बदलते और उनके यूक्रेन पर आक्रमण नरम नहीं पड़ते.

अमेरिका ने रूसी शराब के आयात पर लगाया प्रतिबंध 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका ने अपने जी7 भागीदारों के साथ मिलकर आज रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए और कदम उठाए हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए धनी रूसी वर्ग के खिलाफ देशद्रोह की कार्रवाई की घोषणा की कि रूस की सरकार यूक्रेन पर अपने आक्रमण के लिए एक गंभीर आर्थिक और कूटनीतिक कीमत चुकाएगी.

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next