एप डाउनलोड करें

बच्चे पैदा करने पर मिल रहे कई इनाम : कई सालों से घट रही है जनसंख्या

देश-विदेश Published by: Paliwalwani Updated Sun, 30 Jan 2022 04:19 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

चीन ने तीन बच्चे पैदा करने वाले कपल्स को कई तरह की सुविधाएं देने का फैसला

दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश चीन घटती आबादी से परेशान है. जनसंख्या बढ़ाने के लिए चीनी सरकार नए-नए हथकंडे अपना रही है. इसके लिए चीन ने पिछले साल अगस्त में अपने देश से वन चाइल्ड पॉलिसी को हटाया था. लेकिन इसका कोई खास फायदा चीन को नहीं दिख रहा है. अब चीन ने तीन बच्चे पैदा करने वाले कपल्स को कई तरह की सुविधाएं देने का फैसला किया है. इन सुविधाओ के तहत माता-पिता को बेबी बोनस, सवेतन अवकाश, टैक्स में छूट, बच्चों के पालन-पोषण में सुविधाएं और कुछ अन्य लाभ दिए जा रहे हैं.

चीन कपल्स को लुभाने की कोशिश कर रहा है 

ये बात इजरायल के सेंटर ऑफ पॉलिटिकल एंड फारेन अफयर्स के प्रमुख फेबियन बुसार्ट ने टाइम्स आफ इजरायल में लिखे ब्लॉग में बताई है. चीनी सरकार के अधिकारियों ने लोगों को तीन बच्चा पैदा करने के लिए जागरुक करने का बेड़ा उठाया है. चीनी अधिकारी तीसरा बच्चा पैदा करने के लिए संगठनों और स्थानीय प्रशासन के जरिए माता-पिता को लुभाने के लिए लालच भी दे रहे हैं. बीजिंग डाबीनॉन्ग टेक्नोलॉजी ग्रुप अपने कर्मचारियों को 90,000 युआन तक नकद, 12 महीने तक की मैटरनिटी लीव और 9 दिनों के पैटर्नल लीव सहित कई ऑफर दे रहा है. इसके अलावा ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Trip.com ने भी कई अतिरिक्त लाभ देने की घोषणा की है.

कम होती आबादी से परेशान है चीनी 

सरकार और प्राइवेट कंपनियों को ये सब सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देश पर करना पड़ रहा है. पार्टी देश में युवाओं की कम होती आबादी और उससे देश के विकास पर पड़ने वाले असर से चिंतित है. इसके चलते राष्ट्रपति शी चिनफिंग का 2035 तक देश में उत्पादकों की मांग को दो गुना करने का लक्ष्य भी खटाई में पड़ने की आशंका है.

कई सालों से घट रही है चीन की जनसंख्या

बता दें कि अगस्त में जनसंख्या एवं परिवार नियोजन कानून पारित किए जाने के बाद से चीन के 20 से अधिक प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों ने अपने स्थानीय शिशु जन्म नियमों में संशोधन किये हैं. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की सोमवार की खबर के मुताबिक पेइचिंग, शिचुआन और जियांक्सी सहित अन्य क्षेत्रों ने इस सिलसिले में कई सहायक उपायों की घोषणा की गई है. चीन की आबादी पिछले कई सालों से लगातार घट रही है.फोटो फाईल

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next