एप डाउनलोड करें

रोजाना खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो आपको ये बात पता होनी चाहिए : डॉ. चंचल शर्मा

स्वास्थ्य Published by: paliwalwani Updated Sat, 05 Oct 2024 11:20 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

अक्सर लोगों को ऐसा लगता है ड्राईफ्रुइट्स खाना चूँकि उनके सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो उसे चाहे जितनी भी मात्रा में खा लो वह स्वास्थ्य के लिए अच्छा ही होगा। लेकिन सच तो यह है कि ज्यादा मात्रा में ड्राईफ्रुइट्स खाने से आपके पेट पर नाकारात्मक असर देखा जा सकता है।

जब आप ड्राई फ्रूट्स का नाम सुनते हैं तो तरह के मेवे दिमाग में आने लगते हैं जिनमे काजू, किसमिस, बादाम, अखरोट, छुहारा, मखाना, पिस्ता, अंजीर, आदि शामिल हैं। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि ये छोटे से फल अपने अंदर कई तरह के गुण लिए हुए होते हैं। इनमे कई तरह के माइक्रो नुट्रिएंट्स जैसे- विटामिन, फाइबर, मैग्निसियम, सल्फेट्स आदि पाए जाते हैं। आयुर्वेदा के अनुसार हर ड्राई फ्रूट को खाने के कुछ नियम होते हैं, जैसे- इसको कब खाना चाहिए, इसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए, इसे कैसे खाना चाहिए, आदि। 

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन आशा आयुर्वेदा की डायरेक्टर तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा ने इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य बताये हैं जिससे आपको ड्राई फ्रूट्स खाने के आयुर्वेदिक नियमों के बारे में पता चलेगा। 

अगर आप भी रोजाना खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इसे जरूर पढ़ें 

जैसा कि आपने ऊपर भी देखा होगा ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और इसमें कैलोरी भी अधिक मात्रा में पायी जाती है जिसकी वजह से यह वजन बढ़ाने में सहायक होता है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स खाते वक़्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप इसको किस मात्रा में खा रहे हैं ? विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की आप नियमित रूप से 1 औंस ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं। 

कुछ लोगों में ऐसी भ्रान्ति होती है कि केवल ड्राई फ्रूट्स खाने से उन्हें सभी पोषक तत्व मिल जायेंगे लेकिन यह सच नहीं है। इसलिए यह जरुरी है की आप उचित मात्रा में सभी फल, साजियां, दाल, रोटी आदि भी खाएं। यह आपके विकास के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है की आप अपने भोजन के साथ ड्राई फ्रूट्स कॉम्प्लिमेंट्री रूप में खाएं। 

ड्राई फ्रूट्स में नैचुरल शुगर पाया जाता है जिसको अधिक मात्रा में खाने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। किसमिस जैसे ड्राई फ्रूट्स में नैचुरल शुगर का स्तर काफी ज्यादा होता है इसलिए इन सबका सेवन एक निश्चित मात्रा से अधिक नहीं करना चाहिए। 

किशमिश के बारे में एक बात बहुत प्रसिद्ध है कि इसमें हाइड्रेशन बिल्कुल भी नहीं होता है इसलिए इसे खाने के बाद पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। ज्यादा किशमिश खाने से कब्ज़ होने का जोखिम बना रहता है। किशमिश में कैलोरी भी ज्यादा पायी जाती है इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से मोटापा होने की सम्भावना भी बनी रहती है। 

ड्राई फ्रूट्स में वैसे तो बहुत सारे नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं लेकिन लेकिन उनमे आयरन और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो खाना को पचाने में मदद करती है। इसके सेवन से आपको भूख भी कम लगती है और पेट भरा रहता है इसलिए आप एक उचित मात्रा में रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next