एप डाउनलोड करें

दुनिया के सबसे बड़े सूरत डायमंड एक्सचेंज का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे

गुजरात Published by: paliwalwani Updated Sun, 17 Dec 2023 12:53 AM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

सूरत : 

Surat Diamond Bourse: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दुनिया के सबसे बड़े कॉरपोरेट ऑफिस हब ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी सूरत डायमंड बोर्स और सूरत हवाई अड्डा पर एक नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. 3400 करोड़ रुपए की लागत से 35.54 एकड़ जमीन पर निर्मित, सूरत डायमंड बोर्स कच्चे और पॉलिश किए गए हीरे के कारोबार का एक वैश्विक केंद्र बनने के लिए तैयार है.

असल में सूरत डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा. यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा. आयात-निर्यात के लिए एक्सचेंज में अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क निकासी गृह' शामिल होगा; इसमें खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की सुविधा होगी.

पेंटागन से भी बड़ा होगा डायमंड बोर्स

सूरत डायमंड एक्सचेंज में 4500 ऑफिस हैं। यह डायमंड बोर्स, अमेरिका के पेंटागन बिल्डिंग से भी बड़ा है। सूरत डायमंड बोर्स, 15 मंजिल का होगा और 35 एकड़ में फैली है। इसमें 9 रेक्टेंगुलर शेप्स हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस इमारत का क्षेत्रफल 6,20,000 वर्ग मीटर है। इसमें पार्किंग के लिए भी 20 लाख वर्ग फीट स्पेस बनाया गया है। इसको बनाने में चार साल लगे हैं।

यह इंटरनेशनल डायमंड और ज्वेलरी बिजनेस का दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। हीरे की राजधानी के नाम से मशहूर सूरत में 90 प्रतिशत हीरे बनते हैं। सूरत डायमंड बोर्स लगभग 65 हजार हीरा विशेषज्ञों के लिए एक मंच बन जाएगा। इस केंद्र से हीरा कारोबार को एक छतरी के नीचे लाए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

इंटरनेशनल मानकों से किया गया है इमारत का निर्माण

इमारत का निर्माण अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार मॉर्फोजेनेसिस द्वारा किया गया था। यह कंपनी भारत की है। सूरत का डायमंड एक्सचेंज सेंटर इजराइल के डायमंड सेंटर से भी बड़ा है। इजरायल के डायमंड सेंटर का एरिया फिलहाल 80 हजार वर्ग मीटर है। डायमंड सेंटर में केवल 1000 कार्यालय हैं जो इज़राइल को सर्विस देता है। लेकिन सूरत डायमंड एक्सचेंज में 4500 ऑफिस हैं।

फाईल फोटो

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next