एप डाउनलोड करें

सखी वर्षा ऋतु में पेंड़ लगाना : डॉक्टर रश्मि शुक्ला

उत्तर प्रदेश Published by: paliwalwani Updated Tue, 02 Jul 2024 07:13 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

प्रयागराज. 

प्रयागराज सामाजिक सेवा एवं शोध संस्थान ने "वर्षा ऋतु का स्वागत"का कार्यक्रम आयोजन किया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त मुख्य आयकर आयुक्त डॉ. शिखा दरबारी ने कहा कि बीते दिनों में जो प्रचंड गर्मी थी, उसे हमें भूलना नहीं है.

एक पेड़ अवश्य सभी को इस वर्षा काल में लगाना है. पेड़ का क्या महत्व है, यह हम सब अच्छी तरह जानते हैं. वृक्ष हमको और साथ में पशु पक्षी को जीवन प्रदान करते हैं. पर्यावरण को स्वच्छ निर्मल शीतल रखते हैं. फलदार वृक्ष लगाना अति उत्तम है, क्योंकि फलदार वृक्ष हमको वह पशु पंक्षी को आहार भी देतें है और छाया भी प्रदान करतें हैं.

सामाजिक सेवा एवं शोध संस्थान की अध्यक्ष समााज सेविका डॉ. रश्मि शुक्ला ने कहा कि वर्षा ऋतु मैं सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस ऋतु में वृक्ष बहुत जल्दी लग जाते हैं और हमें मेहनत कम करनी पड़ती है. इसलिए सविनय निवेदन है कि आप सभी वृक्षारोपण अवश्य करें, पौधारोपण अवश्य करें.

हमारे साथ में पशु पंक्षी के स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है।वृक्ष हम सब को ऑक्सीजन, छाया, आहार, सब कुछ देतें हैं. पक्षियों का बसेरा भी इन्हीं में बनता है. इसलिए हम सभी को पौधा अवश्य लगाना है. हम डॉक्टर शिखा जी के बहुत-बहुत आभारी हैं. आप हमारे मुख्य अतिथि बनकर आईं और हम सबके लिए यह सौभाग्य है कि आपने हम सभी को वृक्ष हमारे लिए कितना उपयोगी है, इस विषय पर विस्तृत जानकारी दी.

हम सबको उपहार देकर सम्मानित किया. आपकी भावना समाज सेवा करने के लिए है. यह समाज के लिए सौभाग्य की बात है. आपका संपूर्ण कार्यकाल बहुत ही सराहनीय है. कार्यक्रम मेंनीरजा, नीलू, अर्चना, सोनम, विनीता, अनुपमा, एकता, श्वेता, श्रुति साथ में अन्य कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें.

वर्षा ऋतु में आए सभी पावन त्योहार के लिए सब ने एक दूसरे को शुभकामना दी. सावन के गीत गाए, सबने संकल्प लिया कि जो वृक्ष लगाएंगे. उसका जीवन पर्यंत संरक्षण भी करेंगे. संपूर्ण देखभाल भी करेंगें. कार्यक्रम का संचालन श्रुति ने किया. धन्यवाद ज्ञापन विनीता ने किया.

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next