एप डाउनलोड करें

PM Kisan 13th Installment : खुशखबरी : होली से पहले जारी हो सकती है अगली क़िस्त, लाभार्थी लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

राज्य Published by: Paliwalwani Updated Wed, 22 Feb 2023 06:15 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं इंस्टॉलमेंट का इंतेजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि होली से पहले किसानों को 13वीं इंस्टॉलमेंट मिल सकती है। पहले कहा जा रहा है था कि 24 फरवरी को किसानों को 13वीं किस्त के तहत 2000 रुपये दिए जाएंगे। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे लेकर अभी तक कुछ नहीं कहा गया है। इस बीच अटकलें लगाई जा रही हैं किसानों को 13वीं किस्त होली से पहले प्राप्त हो जाएगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर, 2022 को 16,000 करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की थी। इस राशि को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में जमा किया गया था।

पीएम-किसान योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान परिवार को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलेंगे। इस हिसाब से यह सालाना 6,000 रुपये होता है। ये तीन किस्त हर साल अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में किसानों के खाते में जमा की जाती है। लाभार्थी किसान ध्यान दें कि पीएम किसान योजना दिसंबर 2018 में ऐसे किसान परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र से किसानों को 100 प्रतिशत धन मुहैया कराया जाता है। हालांकि, पीएम किसान योजनाओं के बारे में कुछ दिशा-निर्देश हैं जो बताते हैं कि प्रत्येक किसान इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है। यह योजना केवल छोटे जोत वाले किसानों के लिए है।

पात्रता मानदंड

छोटे और सीमांत किसान, जो भारतीय नागरिक हैं, वे पीएम किसान योजना का लाभ पाने के पात्र हैं। वहीं, जिन किसानों के नाम खेती योग्य भूमि है, वे भी योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

लाभार्थी की स्थिति कैसे जांचें?

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।
अब, ‘Beneficiary Status’ टैब पर क्लिक करें।

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next