एप डाउनलोड करें

सात्विक गौरव के पल : श्रीमती जयश्री जैन (भूरा ) गंगाशहर की बेटी और बहु IAS के पद पर पदोन्नत

अन्य ख़बरे Published by: paliwalwani.com Updated Mon, 11 Jan 2021 11:10 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

रायपुर / गंगाशहर । 10  जनवरी  (थार एक्सप्रेस)। गंगाशहर के बेटी और बहु छत्तीसगढ़  IAS के पद पर पदोन्नत हुयी है। इस समाचार के गंगाशहर पहुंचते ही यहां  ख़ुशी का माहौल बन गया है।छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के चीफ सेक्रेटरी कार्यालय में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर पदस्थ बिश्रामपुर की बेटी  राजस्थान के गंगाशहर की बहू  व बेटि जयश्री जैन को आईएएस अवार्ड हो गया है। जयश्री ने सूरजपुर  व बीकानेर जिले की पहली महिला आईएएस होने का गौरव हासिल किया है। जयश्री को आईएएस अवार्ड होने से। दोनों क्षेत्रों के  निवासियों में हर्ष व्याप्त है। जयश्री सीए पति जयंत के साथ रायपुर में रहती हैं। मालचंद वर्तमान में असम रहते हैं। जयश्री 2005 में छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासनिक सेवा में चयनित हुई थीं। 10 जनवरी काे आईएएस प्रमोट हुईं। बीकानेर जैन महासभा के लूणकरण छाजेड़ ने इस बीकानेर और समाज के लिए गौरव बताया। छत्तीसगढ़ चीफ सेक्रेट्री के ऑफिस में डिप्टी सेक्रेट्री जयश्री जैन को आईएएस प्रमोट किया गया है। जयश्री ने सूरजपुर जिले की पहली महिला आईएएस होने का गौरव भी हासिल किया है। जयश्री मूलरूप से बीकानेर के गंगाशहर निवासी ताेलाराम मालू की बेटी और मालचंद की पुत्रवधू हैं। ताेलाराम मालू पिछले कई सालाें से छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में रह रहे हैं।

श्रीमती जयश्री जैन (भूरा) का अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)में पदोन्नति हुई है। उन्होंने छत्तीसगढ़ में डिप्टी कलेक्टर के पद पर 2005 में अपने सेवा की शुरुवात की।  वे श्रीमती कमला देवी व  तोलाराम जी मालू पुत्र भंवरलाल जी मालू   गंगाशहर निवासी छत्तीसगढ़ प्रवासी  की पुत्री तथा श्रीमती कंचन देवी व  मालचंद जी पुत्र लाधुराम जी  भूरा गंगाशहर निवासी असम प्रवासी की पुत्रवधू हैं। वे अपने पति  जयंत  भूरा (CA) व अपने दो पुत्रों के साथ रायपुर में निवासरत हैं। जयश्री के  प्रशासनिक जीवन की शुरुवात जिला कोरिया से हुई। Sub-divisional magistrate , नजूल अधिकारी , उप जिला निर्वाचन अधिकारी आदि विभिन्न पदों पर रायपुर जिले में अपनी सेवाएं दी। छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मंडल में एक वर्ष तथा लगभग 4 वर्षों तक मुख्य निर्वाचन  पदाधिकारी कार्यालय में कुशलता पूर्वक कार्य किया। वर्तमान में मुख्य सचिव कार्यालय में deputy secretary ke पद पर कार्यरत हैं।  इनकी शिक्षा govt school बिश्रामपुर व होलीक्रॉस कॉलेज अंबिकापुर से हुई। वे प्रारंभ से ही मेधावी छात्रा रही हैं। 10 वीं में मेरिट लिस्ट में तथा BSc में यूनिवर्सिटी में प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने सात आईएएस पदों के लिए राज्य के 21 वरिष्ठ राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के नामों की सूची आईएएस अवार्ड के लिए यूपीएससी दिल्ली को प्रेषित की थी। यूपीएससी की दिल्ली में संपन्न बैठक में आईएएस अवार्ड के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के सात राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के नामों की अनुशंसा किए जाने के बाद भारत सरकार के डीओपीटी द्वारा छत्तीसगढ़ के सात राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के पद पर पदोन्नत करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आईएएस कैडर में पदोन्नत किए जाने वालों में पहला नाम चीफ सेक्रेटरी कार्यालय रायपुर में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर पदस्थ जयश्री जैन का है।आईएएस अवार्ड पाने वालों में जयश्री जैन के अलावा चंदन संजय त्रिपाठी, प्रियंका हरीश अमोनिया, डा. फरिहा आलम, रोक्तिमा यादव, दीप कुमार अग्रवाल एवं तुलिका प्रजापति नाम शामिल हैं।

जयश्री से थार एक्सप्रेस ने बात कि  तो पता चला कि बहुत ही शालिन , सुसंस्कारित व स्पष्ट सोच की महिला है।  इनका जीवन अतिमहत्वाकांक्षी नहीं होकर अनुशासन व नैतिकता पूर्ण है।  शिक्षा छत्तीसगढ़ में ही हुयी तथा जयश्री के प्रशासनिक सेवा में आने से घर में बच्चों का रुझान शिक्षा के प्रति बढ़ा और परिवार में  LLB , IIT व CA करनेवालों की तादाद बढ़ी है। जब भी समय मिलता है तो आचार्य महाप्रज्ञ का साहित्य पढ़ती है।अभी हाल  ही में हैदराबाद में आचार्य श्री महाश्रमण जी के दर्शन किये थे। धार्मिक परिवार की पृष्ठभूमि वाली जयश्री की मासीजी साध्वी आनन्द श्री जी तेरापंथ में वरिष्ठ व विद्वान साध्वी थी।  जयश्री के ससुर व सासुमां  धार्मिक व सामाजिक गतिविधियों से गहरे  जुड़े हुए हैं।  बुजुर्गों के आशीर्वाद व गुरुदेव की कृपा ही जयश्री मानती है कि  व्यापारी परिवार में जहां महिला शिक्षा पर विशेष फोकस नहीं किया जाता था वहां उनको देश सेवा का सुन्दर अवसर प्राप्त हुआ है।  

इससे पूर्व जयश्री डिप्टी सीईओ के पर छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पवाधिक कार्यालय में कार्य करने के अलावा छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव समेत विभिन्न प्रशासनिक पदों पर कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने अपनी नौकरी की शुरुआत वर्ष 2005 में कोरिया जिले डिप्टी कलेक्टर के रूप में की थी ।  बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली जयश्री को होलीक्रास काले अंबिकापुर से बीएससी में गुरु घासीवा यूनिवर्सिटी में टाप करने पर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था ।

बीकानेर जैन महासभा व आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान  के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़, जैन महासभा के महामंत्री सुरेन्द्र जैन , तेरापंथ सभा के मंत्रीअमरचंद सोनी, तेरापंथ युवक परिषद् के अध्यक्ष पवन छाजेड़ , महिला मण्डल अध्यक्ष ममता रांका    ने  बीकानेर जैन समाज के लिए गौरव की बात बताते हुए भुरा व मालू  परिवार को बधाई दी है। तेरापंथ युवक परिषद् , गंगाशहर के पूर्व अध्यक्ष  अनिल भुरा ने कहा कि  यह सब जय श्री के कठिन परिश्रम तथा परिजनों व  गुरु के प्रताप से संभव हुआ है।

(सीताराम गर्ग-मदन मोहन गर्ग...)

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next