एप डाउनलोड करें

Life Insurance: केवल 1 रुपये में पाए 2 लाख का बीमा कवर, दुख की घड़ी में बनेगा सहारा, जानिए डिटेल्स

निवेश Published by: Paliwalwani Updated Mon, 27 Dec 2021 09:38 PM
विज्ञापन
Follow Us
विज्ञापन

वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें

महंगाई के जमाने में एक रुपये का खास वैल्यू नहीं रह गई है. एक रुपये में अब नाम मात्र की चीजें ही आती हैं. ऐसे में यह सवाल पूछा जा सकता है कि अब एक रुपये में आता ही क्या है.

1 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर

बेशक महंगाई के दौर में अब एक रुपये की उतनी कद्र नहीं रही है लेकिन एक रुपये में अब भी आप अपने परिवार के लिए बीमा (Life Insurance) का सुरक्षा चक्र खरीद सकते हैं. मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (PMSBY) ऐसी ही एक बड़ी योजना है, जिसमें उपभोक्ता को महीने में केवल 1 रुपये यानी साल में मात्र 12 रुपये का प्रीमियम (Benefits of PMSBY) देना पड़ता है. 

दुख की घड़ी में बनती है सहारा

योजना (PMSBY) में एनरोल कराने के बाद अब कभी उपभोक्ता की मौत हो जाती है या वह स्थाई रूप से विक्लांग हो जाता है तो परिवार को 2 लाख रुपये का बीमा कवर (Life Insurance) मिलता है. स्थाई रूप से विक्लांगता में दोनों आंखें या दोनों हाथ या फिर दोनों पैर खो देना, एक आंख और एक हाथ या एक पैर गंवा देना शामिल है. वहीं आंशिक विकलांगता पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है.  

18 से 70 साल के लोग पात्र 

इस योजना (PMSBY) का लाभ लेने के लिए 18 से 70 साल तक के लोग पात्र हैं. इस स्कीम में एनरोल होने के लिए उपभोक्ता को किसी न किसी बैंक में खाता खुलवाना जरूरी होता है. अगर आपके कई बैंक खाते हैं तो किसी एक बैंक से इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं. हर साल 1 जून को ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए आपके खाते से सालभर का 12 रुपये प्रीमियम कट जाता है. 

वर्ष 2015 में हुई थी शुरुआत

बताते चलें कि कमजोर आय वर्ग के लोगों को बीमा कवर का लाभ देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में इस योजना की शुरूआत की थी. इस योजना (PMSBY) में 2 लाख रुपये का बीमा कवर (Life Insurance) लेने के लिए लोगों को महीने में केवल 1 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.  सरकार की कोशिश है कि इस योजना के जरिए जरूरमंद लोगों को भी जरूरत के वक्त बीमा कवर का लाभ मिल सके. इस बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप टोल-फ्री नंबर (1800-180-1111/1800-110-001) पर भी संपर्क कर सकते हैं. 

 

और पढ़ें...
विज्ञापन
Next